September 23, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

डोंगरगढ़ से खास | मां बम्लेश्वरी मंदिर, प्रज्ञा गिरी, चंद्र गिरी का होगा सौंदर्यीकरण, छत्तीसगढ़ का एकमात्र प्रोजेक्ट जो केंद्र की प्रसाद योजना में शामिल

1 min read
Spread the love

 

डोंगरगढ़ | छत्तीसगढ़ की धार्मिक नगरी डोंगरगढ़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र की प्रसाद योजना में शामिल किया गया है। जिसके कायाकल्प का शिलान्यास 2 मार्च को केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे। प्रसाद योजना से डोंगरगढ़ में मां बम्लेश्वरी मंदिर, प्रज्ञा गिरी, चंद्र गिरी का सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

बता दें ये छत्तीसगढ़ का एकमात्र प्रोजेक्ट है जिसे प्रसाद योजना में शामिल किया गया है। इस योजना के तहत डोंगरगढ़ में भव्य इमारत बनाई जाएगी। जिसके भूतल में प्रसादी और खानपान की व्यवस्था होगी। तो प्रथम तल में तीर्थयात्रियों के ठहरने का पूरा इंतजाम होगा। साथ ही धार्मिक ग्रंथों की लाइब्रेरी होगी।

दूसरे तल में ध्यान केंद्र बनाया जाएगा, जहां पर एक हजार से ज्यादा लोग एक साथ बैठकर ध्यान कर सकेंगे। सबसे ऊपर श्रीयंत्र नुमा आकृति होगी। वहीं, मां बम्लेश्वरी की सीढ़ियों, पार्किंग और तालाबों का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने 43 करोड़ 33 लाख रुपए की स्वीकृति भी दे दी है। बता दें योजना के तहत केंद्र सरकार देश के 26 धार्मिक तीर्थ स्थलों का चयन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *