September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Doctors Strike | जूनियर डॉक्टर्स का देशव्यापी हड़ताल, ओपीडी बंद, मेकाहारा में भी कामकाज बुरी तरह प्रभावित

1 min read
Spread the love

 

रायपुर। NEET-PG के काउंसिलिंग में हो रही देरी, स्टॉफ की कमी और अन्य मांगों को लेकर आज देशभर के रजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर है। इधर प्रदेश के सबसे बड़े शासकीय भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय के जुनियर चिकित्सक भी हड़ताल पर हैं। इसके चलते आज मेकाहारा में आने वाले तथा यहां भर्ती मरीजों का हाल बेहाल हो गया है। ओपीडी तक ठप होने से अस्पताल का कामकाज बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। चिकित्सकों ने मांगे पूरी नहीं होने पर सोमवार से ओटी बंद करने तथा इसके बाद आपातकालीनं सेवाए भी बंद करने का ऐलान कर दिया है।

अपनी विभिन्न मांगों को लेकर लंबे समय से रेजिडेंट डॉक्टर लगातार इस बात का संकेत दे रहे थे कि उनकी मांगों पर यदि गंभीरतापूर्वक ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले समय में वे बड़ा कदम उठा सकते हैं। दूसरी ओर देश के अधिकांश शासकीय चिकित्सालयों में स्टॉफ सहित संसाधन की कमी से जूझ रहे चिकित्सक वैसे भी परेशान था। वर्तमान में NEET-PG की काउंसिलिंग व नई भर्तियां ना होने से भड़के चिकित्सकों ने देशव्यापी हड़ताल का ऐलान कर दिया था।

कल प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल मेकाहारा में जुनियर चिकित्सकों ने कैंडल मार्च निकालकर इस बात का इशारा कर दिया था कि वे भी इस हड़ताल के समर्थन में हैं। जुनियर चिकित्सकों ने बकायदा प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इस बात का ऐलान किया कि वे आज से ओपीडी की सेवाएं नहीं देंगे।

इसके बाद भी यदि मांगों पर गंभीरतापूर्वक विचार कर उचित निर्णय नहीं लिया जाएगा तो सोमवार से ऑपरेशन थिएटर का भी काम बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद वे आपातकालीन सेवाएं भी बंद कर देंगे।

दूसरी ओर मेकाहारा में ओपीडी सेवाएं बंद होने के बाद आज जहां बाहर से आने वाले मरीज व उनके परिजन भटकते रहे तो वहीं अस्पताल में भर्ती मरीजों का हाल भी बेहाल हो गया। अस्पताल में कई गंभीर रोगों से ग्रसित मरीज इस समय उपराचार्थ भर्ती हैं, देखरेख ना होने के कारण इन मरीजों की हालात भी खराब होती जा रही है। अब देखने वाली बात है कि सरकार चिकित्सकों की मांगों पर कितनी जल्दी विचार कर निर्णय लेता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *