September 19, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Digi Yatra Facility In Airport | रायपुर में डीजी यात्रा सुविधा की शुरुआत, यात्रियों को मिलेगी ये ..

1 min read
Spread the love

Digi Yatra Facility In Airport | DG travel facility started in Raipur, passengers will get this..

रायपुर। स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल एयरपोर्ट, माना रायपुर में आज डीजी यात्रा सुविधा की शुरुआत हो गई है। अब एयरपोर्ट में एंट्री के लिए कागजात दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। फेस रीडिंग और स्कैन के जरिए एंट्री हो जाएगी। इसी तरह एमपी के इंदौर में भी हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर है, यहां भी डीजी यात्रा सुविधा की शुरुआत हो गई है। रायपुर, इंदौर सहित 9 एयरपोर्ट में यह सुविधा शुरू की गई है।

केंद्रीय विमानन मंत्री राम मोहन नायडू ने आज इस सुविधा का उद्घाटन किया। केंद्रीय विमानन मंत्री राम मोहन नायडू ने विशाखापट्टनम एयरपोर्ट से वर्चुअल माध्यम से इस सुविधा का उद्घाटन किया है।

विशाखापट्टनम में हो रहा मुख्य कार्यक्रम –

अब यात्रियों को एयरपोर्ट पर चेक इन के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। इंदौर सहित 9 एयरपोर्ट पर डिजी यात्रा सुविधा शुरू हुई है। इंदौर, रांची, बागडोगरा, सिलीगुड़ी, भुवनेश्वर, कोयंबटूर, विशाखापट्टनम, रायपुर, गोआ, पटना एयरपोर्ट पर ये सुविधा शुरू हुई है। यात्री चेहरा स्कैन करके चेक इन कर सकेंगे। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू किंजारापु ने वर्चुअली इस सुविधा का शुभारंभ किया है, मुख्य कार्यक्रम विशाखापट्टनम में हो रहा है। इधर इंदौर एयरपोर्ट में भी कार्यक्रम हो रहा है, जहां सांसद शंकर लालवानी मौजूद रहे।

15 अप्रैल से शुरू हुआ था ट्रायल –

आपको बता दें कि इसके पहले 15 अप्रैल से रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल में डिजी यात्रा भी शुरू हो गई थी। हालांकि यह यात्रा सिर्फ विस्तारा एयरलाइंस के यात्रियों को ही मिल रही थी। इंडिगो एयरलाइंस के सर्वर डाउन होने के कारण उस समय कंपनी ने डिजी यात्रा शुरू नहीं की थी। उस समय इसे ट्रायल के रूप में शुरू किया गया था। हालांकि डिजी यात्रा को भी ऐच्छिक ही रखा गया था। डिजी यात्रा शुरू होने से विमानतल में जांच के दौरान लगने वाला समय बचेगा।

विमानन अधिकारियों का कहना है कि चेहरे को पहचानने वाली इस तकनीक पर आधारित डिजी यात्रा की मदद से विमानतल पर जांच के दौरान यात्रियों को काफी सुविधा होगी। लोगों को जांच की लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *