September 23, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Dhamtari News | नन्हे-मुन्ने विद्यार्थियों ने दिखाया बाल हट, सड़क पर किया चक्काजाम, प्रशासन से इस बात की रखी मांग

1 min read
Spread the love

Little students showed hair hut, made a ruckus on the road, demanded this from the administration

दीपक साहू की रिपोर्ट –

धमतरी। धमतरी के कुरूद ब्लाक अन्तर्गत ग्राम भेलवाकूदा शासकीय माध्यमिक एवं प्राथमिक शाला के विद्यार्थियों ने स्कूल में शिक्षको सहित अन्य मांगों को लेकर आज सड़क पर उतर गए। नन्हे मुन्हे बच्चों ने चक्काजाम कर जमकर नारेबाजी की। प्रशासन के पहुंचने के बाद तत्काल एक शिक्षक की व्यवस्था किया गया। तब कही बालहठ आंदोलन छोड़ स्कूल लौटे।

मिली जानकारी के मुताबिक ब्लॉक के ग्राम भेलवाकूदा के शासकीय माध्यमिक विद्यालय में इस वर्ष कुल कक्षा 6 वीं से 8 वीं तक 55 छात्र छात्राएं अध्यनरत है। जिसके लिए मात्र दो ही शिक्षक पदस्थ है। एक हेडमास्टर का कामकाज सम्हालता है। जिससे पढ़ाई प्रभावित होता है। कक्ष नही होने के कारण दोनो कक्षा के बच्चे को एक साथ बैठकर पढाई करना पड़ता है। वही स्कूल में पीने की पानी का व्यवस्था नही है। जिसके कारण से उन्हे पानी के लिए भटकना पड़ता है। इसी तरह प्राथमिक स्कूल में कक्षा पहली से 5 वीं तक कुल 69 बच्चें अध्यनरत है।जहां तीन शिक्षक पदस्थ है। जिससे नाराज विद्यार्थियों ने गुरुवार को गांव के मुख्य मार्ग में चक्काजाम कर दिया और जमकर नारेबाजी की। चक्काजाम की सुचना मिलने पर भखारा तहसीलदार हनुमंत श्याम, थाना प्रभारी भखारा शंकरलाल नवरत्न दलबल सहित पहुंचकर विद्यार्थियों व ग्रामीणों को समझाइश देकर चक्काजाम हटाया। कलेक्टर के निर्देश पर तत्काल संकुल अंर्तगत पचपेड़ी माध्यमिक विद्यालय के एक शिक्षक भोलाराम साहू को भेलवाकूदा माध्यमिक शाला में पदस्थ किया। सूचना पर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मोहम्मद एफएम कोया भी पहुंचे। जो स्कूल में आवश्यक व्यवस्था करने जुटे हैं।

उन्होंने ने बताया कि शासन को युक्तियुक्तकरण के तहत शिक्षकों की कमी को दूर करने प्रस्ताव भेजा गया है। अभी वैकल्पिक व्यवस्था एक शिक्षक किया गया है। बच्चे अब स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *