September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Coronavirus | कोविड सेल्फ किट को मंजूरी मिली, आधे घंटे में मिलेगा रिजल्ट, घर पर आसानी से लोग कर सकेंगे अपना Covid-19 टेस्ट

1 min read
Spread the love

 

भारत समेत पूरी दुनिया इस समय कोरोना महमारी से जूझ रही है. इस बीच अमेरिका ने मंगलवार को पहली सेल्फ कोविड टेस्ट किट को मंजूरी दे दी. इस किट से आप अपने घर पर ही कोविड टेस्ट कर सकते हैं. अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि इस किट को ल्यूकिरा (Lucira) हेल्थ ने किया है और इसे आप इमरजेंसी के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही कहा कि अभी प्रिस्क्रिप्शन के आधार पर ही ल्यूकिरा टेस्ट की मंजूरी दी गई है. इसके अलावा डॉक्टरों के ऑफिस, अस्पतालों और इमरजेंसी रूम में इसे इस्तेमाल करने की मंजूरी मिली है.

ल्यूकिरा टेस्ट की किट से आप खुद नाक से स्वाब का सैंपल लेकर टेस्ट कर सकते हैं. टेस्ट का रिजल्ट आधे घंटे या उससे कम समय में आ जाएगा. साथ ही रिजल्ट उसी किट की डिस्पले पर दिखाई भी देगा. ये पहली ऐसी किट है, जिसे आप खुद चला सकते हैं और आधे घंटे से भी कम समय में इसका नतीजा आप देख सकेंगे. 14 साल या इससे अधिक उम्र के लोग इस किट से ही खुद कोरोना टेस्ट कर सकते हैं, जबकि 14 साल से कम उम्र के बच्चों के टेस्ट के लिए सैंपल हेल्थ वर्कर ही लेगा.

बता दें कि कोरोना का सबसे ज्यादा असर अमेरिका पर ही पड़ा है. यहां सबसे ज्यादा पॉजिटिव और एक्टिव केस देखने को मिल रहे हैं. अमेरिका में 1 करोड़ से ज्याद लोग कोरोन की चपेट में आ चुके हैं, जिनमें से 70 लाख से अधिक लोग ठीक भी हो चुके हैं. हाालंकि ढाई लाख से अधिक लोगों की इस बीमारी से मौत भी हुई है.

बात अगर अपने देश भारत की करें तो यहां कोरोनावायरस के मामले 89 लाख के पार पहुंच गए हैं. हालांकि, थोड़ी राहत की बात यह है कि पिछले कुछ दिनों से नए केस लगातार 50 हजार के नीचे आ रहे हैं. अब 24 घंटे में 38,617 नए केस आए हैं वहीं 474 और लोगों ने कोरोना से जान गंवाई. देश में अबतक कोरोना से 1 लाख 30 हजार से ज्यादा मौत हो चुकी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *