September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

आ गया छत्तीसगढ़ LOCKDOWN पर फैसला | CM बघेल ने बैठक में लिया निर्णय, RAIPUR सहित यह जिलें होंगे LOCK, जिला कलेक्टरों को सौंपा गया….!

1 min read
Spread the love

 

रायपुर । छत्तीसगढ़ के नगरीय क्षेत्र को फिर से बंद किया जायेगा। हालांकि पिछली बार के लॉकडाउन से इसका स्वरूप बदला हुआ होगा। खबर है कि लॉकडाउन के बजाय इस दफा नगरीय क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर बंद किया जायेगा। मतलब वार्डों में मरीजों के हिसाब से बंद किया जायेगा।

बता दे कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज कलेक्टरों को बैठक में इस बात के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कोरोना के मुद्दे पर सीएम हाउस में अफसरों की बड़ी बैठक ले रहे हैं।

बैठक में मरीजों की संख्या, उपचार की व्यवस्था, बेड की संख्या, उपचार के तरीके, डाक्टरों की उपलब्धता, होम आइसोलेशन की सुविधा, दवा और किट के इंतजाम सहित कई अन्य बिंदुओं पर चर्चा की जा रही है। बैठक में लॉकडाउन को लेकर भी चर्चा हुई। अधिकारियों से बातचीत के बाद निर्णय लिया गया है कि संपूर्ण लाॉकडाउन के बजाय जिलों के नगरीय क्षेत्र में वार्डों के आधार पर कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाये। मतलब जिन वार्डों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जायेगा, वहां उद्योगों को छोड़ सभी तरह के व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद कर दिये जायेंगे। इस फैसले के लिए कलेक्टर को अधिकृत कर दिया गया है।

कैसा होगा इस बार का लॉकडाउन


पिछली बार की तरह ही इस दफा भी लॉकडाउन होगा, लेकिन केंद्र के नियमों सं बंधे होने की वजह से लॉकडाउन के बजाय उसे कंटेनमेंट जोन घोषित कर लॉक किया जायेगा। मतलब पिछली दफा की तरह पूरे नगरीय क्षेत्र को बंद नहीं किया जायेगा, बल्कि वार्डों के हिसाब से कंटेनमेंट जोन घोषित कर लॉकडाउन किया जायेगा, या फिर कलेक्टर चाहें तो संपूर्ण नगरीय क्षेत्र को भी कंटेनमेंट जोन घोषित कर शहर को लॉक करने का आदेश दे सकते हैं। मतलब बंद करने का पूरा का पूरा अधिकार अब कलेक्टर को होगा। कलेक्टर इस बात का फैसला करेंगे कि क्या पूरे नगरीय क्षेत्र को बंद कर दिया जाये या फिर वार्डों के आधार पर बंद किया जाये।

आपको याद होगा कुछ दिन पहले राजनांदगांव ने संपूर्ण नगरीय क्षेत्र को ही कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया था, लिहाजा वहां समस्त व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद कर दिया गया था। लिहाजा आज की बैठक में राजनांदगांव के मॉडल के अनुरूप ही बंद करने का निर्देश कलेक्टरों को दिया गया है। माना जा रहा है कि आज मिले निर्देश के बाद अगले 3-4 दिनों का वक्त निर्धारित कर प्रदेश में 1000 से ज्यादा मरीजों की संख्या वाले समस्त जिलों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर बंद करने का आदेश दिया जायेगा। ऐसे में माना जा रहा है कि राजधानी रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, रायगढ़, बस्तर, जांजगीर, बलौदाबाजार, सरगुजा सहित कई जिले लॉक हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *