September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Chhattisgarh | खेल के क्षेत्र में हो रहा विस्तार, खिलाड़ियों के लिए बन रहे एकेडमी – खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल

1 min read
Spread the love

Chhattisgarh | Expansion in the field of sports, academies being built for players – Sports and Youth Welfare Minister Umesh Patel

रायगढ़। 29 अगस्त राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर रायगढ़ शहर के खिलाडिय़ों और खेल प्रेमियों को रायगढ़ स्टेडियम में लगभग ढ़ाई करोड़ रूपये से अधिक की लागत से तैयार की गई सुविधाओं की सौगात खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल के हाथों मिली। रायगढ़ स्टेडियम में पहले से मौजूद सुविधाओं को अपग्रेड किया गया है। साथ ही विभिन्न खेलों के अभ्यास के लिए नये मैदान व संसाधनों की व्यवस्था की गयी है।

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि महान हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जन्मदिन के अवसर पर हर वर्ष 29 अगस्त को देशभर में खेल दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि उनकी प्रेरणा एवं खेल के परिणाम स्वरूप ही हम दुनिया में बहुत दिनों तक हॉकी खेल में आगे रहे। उन्होंने सभी को खेल दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। आज खेल दिवस के अवसर पर रायगढ़ स्टेडियम का जीर्णोद्वार किया गया है, जिससे खिलाडिय़ों को यहां सभी प्रकार की अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवायी गयी है। खेल मंत्री श्री पटेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में मुझे जब खेल मंत्रालय का कार्यभार मिला तो सिर्फ 2 एकेडमी थे जो रनिंग में नहीं थे। आज 24 एक्सीलेंस सेंटर, 9 बोर्डिंग और रेसीडेशिंयल एकेडमी है और 7 अन्य बनने जा रहे है। इस प्रकार पिछले चार साल में 40 एकेडमी हो चुके है। हमारा लक्ष्य हर जिले में एक एकेडमी का निर्माण करना था लेकिन आज इंफ्रास्ट्रक्चर डेव्लपमेंट होता गया तो एक ही स्टेडियम में कई एकेडमी खोलने का मौका मिला और संख्या लगातार बढ़ती चली गयी है। इसी तारतम्य में आज रायगढ़ स्टेडियम अपने नये स्वरूप में परिलक्षित हो रहा है। जिससे खिलाडिय़ों को खेल के क्षेत्र में आगे बढऩे का मौका मिलेगा। खेल मंत्री श्री पटेल ने जिंदल फाउण्डेशन एवं जिला कलेक्टर को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर खेलमंत्री श्री पटेल ने मोबाईल वेटेनरी क्लीनिक वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

विधायक प्रकाश नायक ने कहा कि रायगढ़ स्टेडियम का जीर्णोद्धार हुआ है, स्टेडियम में जिम, बैडमिंटन और बास्केटबाल कोर्ट, स्विमिंग पुल, टेबल टेनिस हाल में सुविधाओं के साथ मुख्य गैलरी और पेवेलियन की सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। पूर्व में रायगढ़ स्टेडियम के जिम में काफी पुराने उपकरण थें, जिसे स्टेडियम के कायाकल्प के साथ इसे भी अब पूरी तरह से चेंज कर दिया गया हैं। जिससे शहरवासियों के साथ ही यहां खिलाडिय़ों को बेहतर सुविधाएं मिलेगी।
कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने खेल दिवस के अवसर पर हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती पर उन्हें शत-शत नमन किया है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि खेल मंत्री के नेतृत्व में पिछले कुछ वर्षो में प्रदेश में खेल प्रतिभाओं को संवारने का काम हुआ है। जिससे खेल का एक जबरदस्त माहौल बना और खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन मिला है। उन्होंने कहा कि खेल दिवस के उपलक्ष्य में एक बहुत अच्छी अधोसंरचना यहां पर उपलब्ध करायी जा रही है। खेल मंत्री एवं स्थानीय विधायक की पहल पर आगे भी खिलाडिय़ों को ऐसी सुविधा मिल पायेगी। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि सीएसआर मद के तहत शहर के रायगढ़ स्टेडियम में लगभग ढ़ाई करोड़ रुपये की लागत से जीर्णोद्धार का काम हुआ है। उन्होंने जिंदल समूह को बधाई देते हुए कहा कि इतने कम समय में पूरी क्वालिटी के साथ उन्होंने काम किया है। चक्रपथ में ऊंचाई कार्य में भी जिंदल समूह का सहयोग मिल रहा है। जिससे आने वाले बारिश में वहां होने वाली दिक्कतों से शहरवासियों को छुटकारा मिल जाएगा।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार, सीईओ जिला पंचायत जितेन्दर यादव, आयुक्त नगर निगम सुनील चंद्रवंशी, जिंदल के ईडी सब्यासाची बंदोपाध्याय, अनंदिता बंदोपाध्याय, नेता प्रतिपक्ष पूनम सोलंकी, सलीम नियारिया, शाखा यादव, जिला पंचायत सदस्य संगीता गुप्ता, रानी चौहान, जेएसपीएल संजीव चौहान, रामचंद्र शर्मा सहित जिले के खिलाड़ीगण एवं बड़ी संख्या में जनसामान्य उपस्थित रहे।

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी प्लेयर विसेन्ट लकड़ा का किया गया सम्मान –

रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ मुख्यालय के ग्राम-सिथरा के अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी विसेन्ट लकड़ा का खेल दिवस के अवसर पर सम्मान किया गया। उल्लेखनीय है कि लकड़ा भारतीय हॉकी टीम के सेंटर फारवर्ड के रूप में दुनियाभर में देश का नाम रोशन किया था। उन्होंने 1978 में अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में खेले गए हॉकी विश्व कप में देश का प्रतिनिधित्व किये थे। इसी प्रकार आज खेल दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा विसेन्ट लकड़ा के साथ ही जिले के अन्य वरिष्ठ खिलाडिय़ों का सम्मान किया गया। जिसमें आशा त्रिपाठी को हॉकी के लिए, प्रेम किशोर प्रधान को बॉक्सिंग में, मुकेश चटर्जी को फुटबाल, क्रिकेट, हॉकी सहित अन्य खेलो के लिए, राजेश पटनायक को कबड्डी, उपेन्द्र सिंह ठाकुर को बैडमिंटन, विनोद अग्रवाल को टेबिल टेनिस, एलेक्जेन्डर को हॉकी, जेम्स वर्गीस को फुटबाल एवं विनित पाण्डेय को बास्केट बाल में उल्लेखनीय कार्य करने हेतु सम्मानित किया गया।

वुडन बैडमिंटन कोर्ट, बॉस्केट बाल का नया कोर्ट भी बनाया गया –

स्टेडियम में दो विश्व स्तरीय वुडन बैडमिंटन कोर्ट बनाया गया है। व संपूर्ण हॉल का जीर्णोद्धार किया गया। जिसके तहत वुडन कोर्ट में हाई क्लास 5 एमएम मैटिंग बिछाया गया हैं, सुविधाओं का विस्तार करते हुए हॉल के अंदर वॉशरुम व चेंजिंग रूम, रिसेप्शन कंपार्टमेंट व प्रवेश द्वार की मरम्मत की गई हैं। रायगढ़ स्टेडियम में वर्तमान में एक बास्केट बॉल कोर्ट है। उसके जीर्णोद्धार के साथ ही एक नया बास्केटबाल कोर्ट भी तैयार किया गया है। जिससे अब गल्र्स और बॉयज के लिए अलग-अलग बास्केटबाल कोर्ट की सुविधा मिल पाएगी। इसके साथ ही दोनों कोर्ट के बाहर जाली दार फेंसिंग व लाईटिंग की व्यवस्था की जा रही है। स्विमिंग पुल की साज-सज्जा कर, घास एवं वृक्षारोपण जैसे कार्य कर लिया गया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *