September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Chhattisgarh Exit Poll 2023 | आ गया एग्जिट पोल, कांग्रेस या भाजपा कांग्रेस छत्तीसगढ़ में किसकी सरकार, जानिए ..

1 min read
Spread the love

Chhattisgarh Exit Poll 2023 | Exit poll has arrived, Congress or BJP, whose government is in Chhattisgarh, know..

नई दिल्ली/रायपुर। तीन दिसंबर को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने हैं. इन चुनावी राज्यों में एक प्रदेश छत्तीसगढ़ भी है, जहां दो चरणों में वोटिंग हुई थी. वहां वोट प्रतिशत 76.31 फीसदी रहा जो साल 2018 के मुकाबले (76.88) मामूली नीचे था. यहां फेज-1 में 20 सीटों पर चुनाव हुए थे, तो वहीं फेज 2 में बाकी बची 70 सीटों पर वोटिंग हुई थी. चुनाव के नतीजों से पहले सत्ताधारी कांग्रेस और विपक्षी पार्टी बीजेपी दोनों में हलचल है. छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटे हैं, इनमें कांग्रेस का दावा है कि वह 75 सीटें जीतेगी.

India Today Axis My India के exit poll में देखें कैसा रहने वाला है चुनावी हाल –

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में हुई थी वोटिंग –

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में वोटिंग हुई थी. वहां वोट प्रतिशत 76.31 फीसदी रहा जो साल 2018 के मुकाबले (76.88) मामूली नीचे था. छत्तीसगढ़ में 90 सीटों पर चुनाव हुए थे.

छ्त्तीसगढ़ में कांग्रेस को ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान, 16,270 लोगों के बीच हुआ सर्वे –

छत्तीसगढ़ में 16,270 लोगों के बीच ये चुनावी सर्वे किया गया है. इसमें 77 प्रतिशत ग्रामीण और 23 प्रतिशत शहरी लोगों के बीच सर्वे किया गया और इनसे मिले आंकड़ों को Exit Poll में शामिल किया गया है. इसके साथ ही आंकड़ों में शामिल किए गए तथ्य 56 प्रतिशत पुरुषों और 44 प्रतिशत महिलाओं के बीच सर्वे करके निकाले गए हैं. इसी आधार पर Exit Poll का सर्वे कहता है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार के खिलाफ कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है. हालांकि कांग्रेस सरकार बनाएगी या नहीं, ऐसा साफ नहीं है, लेकिन पार्टी को ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान है.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को टाइट फाइट, कांग्रेस को 40-50 सीटें मिलने का अनुमान –

Exit Poll के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को टाइट फाइट मिल रही है. यहां कांग्रेस को 40-50 सीटें मिलने का अनुमान है. तो वहीं बीजेपी को 36 से 46 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. बता दें कि यहां 7 व 17 नवंबर को वोटिंग हुई थी. छत्तीसगढ़ में 90 सीटों पर वोटिंग हुई थीं.

Exit Poll में किसको कितनी सीटें यहां देखिए –

Exit Poll के आंकड़े आने शुरू हो गए हैं. ताजा आए आंकड़ों के मुताबिक अभी तक सामने आया है कि छत्तीसगढ़ मे कांग्रेस को 36 से 46 सीटों पर भाजपा को जीत मिलेगी तो वहीं कांग्रेस को 40 से 50 सीटों पर जीत मिलेगी. इसमें भी अन्य को जो सीट मिल रही हैं उनके आंकड़े 1 से 5 तक हैं.

छत्तीसगढ़ में BJP को कहां-कहां बढ़त मिलने के अनुमान –

छत्तीसगढ़ में BJP महिलाओं, शहरी आबादी, ओबीसी और सामान्य जाति के लोगों के साथ और युवाओं (18-35 आयु) के बीच आगे चल रही है. वहीं, पुरुषों, ग्रामीणों, एससी, एसटी और मुस्लिमों में कांग्रेस आगे चल रही है.

भूपेश बघेल सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर नहीं –

छत्तीसगढ़ के Exit Poll में जिस तरह के नतीजे आए हैं, उसके मुताबिक, कांग्रेस के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार के खिलाफ कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है. लेकिन एक महीने पहले बीजेपी को काफी बढ़त मिलती दिख रही है. मतदान की तारीख और इस प्रकार कांग्रेस को भाजपा पर बहुत कम बढ़त हासिल है.

कांग्रेस के घोषणापत्र में क्या रहा था खास? –

कांग्रेस का घोषणापत्र 5 नवंबर को सामने आया था, जबकि बीजेपी ने इससे पहले 3 नवंबर को अपना घोषणापत्र घोषित किया था. कांग्रेस के घोषणापत्र में “किसान ऋण माफ़ी” ने बहुत से किसानों को आकर्षित किया, जिससे स्थिति बदल गई, इससे फिर से कांग्रेस के पक्ष में लहर आने का अनुमान है.

छत्तीसगढ़ में भाजपा के घोषणापत्र ने लोगों को विशेष रूप से आकर्षित किया है –

– महिलाएं और किसान.
– विवाहित महिलाओं को 12,000 रुपये प्रति वर्ष।
– एलपीजी सिलेंडर रु. गरीबों को 500 रु
– रु. भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को 10,000 रु
– प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की खरीद 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *