September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Chhattisgarh | छत्तीसगढ़ में हर साल बन रहा है धान खरीदी का नया कीर्तिमान : मुख्यमंत्री 

1 min read
Spread the love

 

Chhattisgarh | Every year a new record of paddy procurement is being made in Chhattisgarh: Chief Minister

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज बिलासपुर जिले की तखतपुर विधानसभा के खैरी गांव में भेंट-मुलाकात को सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में हर साल धान खरीदी का नया कीर्तिमान बन रहा है। इस वर्ष अब तक 100 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा धान की खरीदी की जा चुकी है। नई राज्य सरकार के गठन के बाद पहले साल 84 लाख मीट्रिक टन, दूसरे साल 93 लाख मीट्रिक टन, तीसरे साल 97 लाख मीट्रिक टन। किसानों को 3 दिन में ही धान का पैसा मिल जाता है। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से राजीव गांधी किसान न्याय योजना के बारे में पूछा और कहा कि अभी 3 क़िस्त दे चुके हैं, तीसरी क़िस्त दीवाली के समय दिए, चौथी क़िस्त 31 मार्च को देंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सबकी आय में वृद्धि हो। किसान मजदूरों के बच्चों को भी अच्छी शिक्षा मिले, इसके लिए हमने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले। स्कूलों के जीर्णोद्धार, आईटीआई केंद्रों के उन्नयन के लिए हमने बजट में प्रावधान किया। हमारा यह प्रयास है कि सभी की आर्थिक उन्नति होनी चाहिए। आस्था केंद्रों के विकास के लिए हमने प्रयास किया। राम वन गमन पथ, हरेली तिहार, तीज पर्व पर अवकाश घोषित किया। फुगड़ी जैसे छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए पहली बार छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ पहल राज्य है, जहां भूमिहीन मजदूरों को सालाना 7 हजार रूपए की आर्थिक सहायता देने के लिए राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना प्रारंभ की गई है। छत्तीसगढ़ पहला राज्य है जहां कोदो-कुटकी और रागी समर्थन मूल्य पर खरीदा जा रहा है।

इसके पहले मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन, माल्यार्पण एवं राज्य गीत “अरपा पैरी के धार“ के साथ भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की शुरूआत की। राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल और संसदीय सचिव श्रीमती रश्मि आशीष सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज खैरी में कार्यक्रम हो रहा है। यहां योजनाओं का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन जानने आया हूं। भेंट-मुलाकात के माध्यम से सभी से बात करेंगे और जानेंगे कि जमीनी स्तर पर काम हुआ कि नहीं। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से ऋण माफी और समर्थन मूल्य पर धान बेचने वाले किसानों से जानकारी ली। गोधन न्याय योजना पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि गोबर से दिए, गमले, गौकाष्ठ और अब गोबर से पेंट भी बना रहे हैं जिससे शासकीय भवनों की रँगाई पुताई की जा रही है। अब हम गोबर से बिजली बनाने की भी तैयारी कर रहै हैं।

रूरल इंडस्ट्रियल पार्क युवाओं को मिलेगा रोजगार

प्रदेश में गौठानों को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित कर युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवा रहे हैं। रीपा में परम्परागत कार्य करने वाले हमारे मेहर समाज, सेन समाज, धोबी समाज, देवांगन समाज के लोगों को स्थान, शेड एवँ प्रशिक्षण देकर उनके व्यवसाय को पुनर्जीवित करने का प्रयास हमारी सरकार कर रही है।

को-ऑपरेटिव बैंक के मैनेजर को दिए कैश लिमिट बढ़ाने के निर्देश

भेंट-मुलाकात में भूपेंद्र श्रीवास ने बताया कि उनकी 5 एकड़ जमीन है, एक लाख 2 हजार रुपए की ऋण माफी हुई। इस साल का धान बेच लिया, राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत कुल 3 क़िस्त मिल गई, इसका राशि का उपयोग उन्नयन कार्य में किया। संजय कौशिक ने बताया कि उनकी 3.5 एकड़ जमीन है। तखतपुर को-ऑपरेटिव बैंक में एक बार में केवल 49 हजार रुपए तक पैसे देते हैं। उनकी बात सुनकर मुख्यमंत्री ने को-ऑपरेटिव बैंक के मैनेजर को कैश लिमिट बढ़ाने के निर्देश दिए।

गन्ना से एथेनॉल बनाने का प्लांट जून तक होगा शुरू

भेंट-मुलाकात में किसान द्वारा गन्ना की फैक्ट्री लगाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने विस्तार से बताया और कहा कि गन्ना से एथेनॉल प्लांट बनाने की कार्रवाई की जा रही है। जो जून में शुरु हो जाएगा। मक्के से एथेनॉल बनाने का प्लांट भी जल्द ही शुरु होगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार इसी तरह धान से एथेनॉल का प्लांट लगाना चाहती है लेकिन केन्द्र द्वारा अनुमति नहीं दी जा रही।

तहसीलदार को तत्काल जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश

मुख्यमंत्री द्वारा जाति प्रमाण पत्र के बारे में पूछे जाने पर दिलीप कुमार छेदाम ने कहा कि मेरा प्रमाण पत्र बन गया है, लेकिन मेरे बेटे को सकरी तहसीलदार द्वारा प्रमाण पत्र नहीं दिया जा रहा, इस पर मुख्यमंत्री ने तहसीलदार को मौके पर बुलाकर आज ही प्रमाण पत्र देने के निर्देश दिए। परदेशी दास मानिकपुरी ने बताया कि उन्हें भूमिहीन श्रमिक न्याय योजना के 3 क़िस्त मिली है, 6 हजार मिला। योजना की तारीफ की। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ देश में पहला राज्य है जहां यह योजना लागू है।

उमा देवी यादव ने एक लाख का गोबर बेचा

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने के लिए छात्रा राजनंदिनी माथुर ने अंग्रेजी में मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। उमा देवी यादव ने बताया एक लाख के गोबर बेची, 2 लाख 80 हजार का वर्मी कम्पोस्ट बनाया। इनसे हुई आमदनी से 2 गाय खरीदी और बाकी पैसे बच्चों की पढ़ाई में लगाया। वर्मी कम्पोस्ट से मिली राशि से गहना ली है। प्रमिला ने बताया कि 396 क्विंटल वर्मी बनाए हैं, समूह में कुल 10 लोग हैं। मोहिनी कौशिक नाम की नन्ही बच्ची ने कहा कि उसे शुगर की समस्या है। उसके पिता ने शिक्षा, स्वास्थ्य में सहयोग करने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया। जिसे सुनकर मुख्यमंत्री ने स्वामी आत्मानंद स्कूल में मोहिनी के एडमिशन के लिए सहयोग करने की बात कही। तूताडीह की श्रीमती बेगबाई ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनका राशनकार्ड बना है। और उन्हें नियमित रूप से 10 किलो चावल मिलता है।

मुख्यमंत्री की घोषणाएं :-

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने खैरी में आम जनता और जनप्रतिनिधियों की मांग पर अनेक घोषणाएं की। उन्होंने जुनापारा में सहकारी बैंक की शाखा खोलने, क्षेत्र में लो-वोल्टेज की समस्या से निजात दिलाने ट्रांसफार्मर लगवाने, खैरी गांव में गलियों के कांक्रीटीकरण, ग्राम पंचायत खैरी में मिनी स्टेडियम के निर्माण, शासकीय प्राथमिक शाला खैरी में अतिरिक्त कक्ष का निर्माण, खैरी तालाब के सौंदर्यीकरण, कन्या हाई स्कूल मोछ का हायर सेकेन्डरी स्कूल में उन्नयन, ग्राम चितावर के प्राथमिक शाला का मिडिल स्कूल में उन्नयन, ग्राम सागर के सागर मईया तालाब के सौंदर्यीकरण, ग्राम जरोंधा में प्राथमिक शाला के लिए एवं ग्राम खपरी में पंचायत के लिये भवन का निर्माण, गिरधोना में उप स्वास्थ्य केन्द्र के लिये भवन निर्माण, शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला सकरी के स्वामी आत्मानंद स्कूल में उन्नयन की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *