September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Chhattisgarh Breaking | केंद्र सरकार की तरफ से भेजी गई कोरोना वैक्सीन पहुंची Raipur, एयरपोर्ट पर हुआ स्वागत, महा टीकारण अभियान

1 min read
Spread the love

 

रायपुर। केंद्र सरकार की तरफ से छत्तीसगढ़ को भेजें गए 3 लाख 23 हजार वैक्सीन रायपुर पहुंच चुके है।

पहली खेप में बुधवार को कोविशील्ड वैक्सीन छत्तीसगढ़ आ गई हैं, जो आईसीएमआर द्वारा प्रमाणित हैं। वैक्सीन फ्लाइट से छत्तीसगढ़ पहुँची, जिसके बाद इन्हें स्टेट वैक्सीन सेंटर में रखने रवाना किया गया।

बता दे कि इसके लिए एक राज्य स्तरीय, तीन क्षेत्रीय और 27 जिला स्तरीय कोल्ड चैन प्वाइंट बनाए गए हैं। प्रदेश में टीकों के स्टोरेज व लाॅजिस्टिक के लिए 630 एक्टिव कोल्ड चेन प्वाइंट और 85 हजार लीटर से अधिक कोल्ड चैन स्पेस तैयार हैं। इसके साथ ही 81 अतिरिक्त कोल्ड चैन प्वाइंट भी स्थापित किए गए हैं। वैक्सीन के परिवहन के लिए 1311 कोल्ड-बॉक्स उपलब्ध हैं।

सीरिंज, नीडल और अन्य संसाधनों के स्टोरेज के लिए प्रदेश भर में 360 ड्राई-स्टोरेज भी बनाए गए हैं। प्रदेश में टीकाकरण के लिए 1349 केंद्र चिन्हांकित किए गए हैं। जहां अगले कुछ महीनेां में कुल दो लाख 67 हजार हेल्थ वर्कर, राज्य व केंद्रीय कर्मचारियों और सशस्त्र बलों को टीके लगाए जाएंगे। वैक्सीन लॉन्च के पहले दिन 16 जनवरी को 99 केंद्रों में टीका लगाया जाएगा। सभी 28 जिलों में 83 स्थानों पर कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *