October 14, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

CG Panchayat And Urban Body Elections | साथ-साथ होंगे छत्तीसगढ़ में ये 2 चुनाव ..

1 min read
Spread the love

CG Panchayat And Urban Body Elections | These two elections will be held simultaneously in Chhattisgarh..

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव आगे बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि प्रदेश सरकार पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव एक साथ करा सकती है। एक प्रदेश एक चुनाव के फामूर्ले पर काम कर रही विष्‍णुदेव साय सरकार ने दोनों चुनाव एक साथ कराने के लिए आईएएस ऋचा शर्मा की अध्‍यक्षता में पांच सदस्‍यीय कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी ने राज्‍य सरकार को अपनी सिफारिश सौंप दी है।

सूत्रों के अनुसार ऋचा शर्मा की अध्‍यक्षता वाली कमेटी ने पंचायत और निकाय चुनाव एक साथ कराए जाने की सिफारिश की है। कमेटी ने कहा कि इससे धन और पैसे की बचत के साथ ही विकास कार्यों में तेजी से होंगे। अभी दोनों चुनाव अलग-अलग कराए जा रहे हैं, इसके लिए आचार संहित भी दो बार लगाई जाती है। इससे विकास के काम प्रभावित होते हैं। दो बार चुनाव कराए जाने से मैन पॉवर भी ज्‍यादा लगता है। ऐसे में दोनों चुनाव एक साथ कराए जाने से इन सब की बचत होगी।

विष्‍णुदेव साय की मंशा के अनुरुप ही कमेटी ने भी सिफारिश कर दी है। ऐसे में संभवत है कि राज्‍य में इस बार नगरीय निकाय और पंचायत के चुनाव एक साथ कराए जाएं। बता दें कि सरकार ने ऋचा शर्मा कमेटी का गठन 4 अगस्‍त 2024 को किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *