September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Cg Board 10th Result | 10वीं बोर्ड का रिजल्ट कल, छात्रों का इंतजार ख़त्म, जानियें किस तरह मिलेंगे अंक, शिक्षा मंत्री Online करेंगे घोषित

1 min read
Spread the love

 

रायपुर । छत्तीसगढ़ की 10वीं बोर्ड की रिजल्ट का इंतजार कल खत्म हो जायेगा। बोर्ड परीक्षा का परिणाम कल सुबह जारी हो जायेगा। सुबह 11 बजे परीक्षा परिणाम शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह ऑनलाइन जारी करेंगे।

बता दे कि कोरोना की वजह से इस बार बोर्ड की परीक्षाएं नहीं हो पाई है, लिहाजा बोर्ड ने परिणाम जारी करने के लिए असाइनमेंट को आधार बनाया है। माध्यमिक शिक्षा मंड्ल के सचिव व्हीके गोयल ने बताया कि सुबह कल परिणाम ऑनलाइन तरीके से जारी किया जायेगा।

यह भी जान ले छात्र –

यदि छात्रों ने असाइनमेंट का काम पूरा नहीं किए हैं या आवश्यक न्यूनतम अंक हासिल नहीं किए हैं तो उन्हें उत्तीर्ण  अंक दिए जाएंगे। यदि छात्र दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं हैं तो उन्हें अपने अंकों में सुधार करने के लिए परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ शिक्षा बोर्ड के अनुसार कक्षा 10वीं के छात्रों का रिजल्ट के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया गया है।

वहीं जो छात्र कोरोना स्थिति के कारण प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए, उन्हें आवश्यक न्यूनतम अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा, बोर्ड द्वारा उल्लेख किया गया, “छात्र को प्रत्येक थ्योरी विषयों में न्यूनतम 72 से 75 अंक दिए जाएंगे जबकि अतिरिक्त विषयों के लिए अधिकतम 29 से 30 अंक प्रदान किए जाएंगे और प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए 68 से 70 अंक प्रदान किए जाएंगे।”

ओपन स्कूल के छात्रों को पास करने के लिए –

साथ ही ओपन स्कूल के छात्रों को पास करने के लिए प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट वर्क के लिए न्यूनतम अंक दिए जाएंगे। हालांकि, यदि छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, तो उन्हें स्थिति सामान्य होने के बाद परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *