September 23, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Cg Big Alert | जीनोम सीक्वेंसिंग की वजह से छत्तीसगढ़ में भी अलर्ट, हर जिलों में होगी विदेश से आने वालों की पहचान

1 min read
Spread the love

 

रायपुर। प्रदेश के सभी जिलों को विदेश से आ रहे लोगों की जानकारी लेने को कहा गया है। यह जानकारी उन्हें राज्य स्तरीय सर्विलांस सेंटर से मिलेगी। इस सूची में शामिल लोगों से संपर्क कर जिला प्रशासन को व्यवस्था बनानी है। ऐसे लोग जिन्होंने भारत आने के बाद 7 दिन का क्वारैंटाइन पूरा नहीं किया है, जिला प्रशासन उनकी पहचान कर क्वारैंटाइन सुनिश्चित कराएगा। 8वें दिन उनका कोरोना टेस्ट होगा। अगर पॉजिटिव आए तो नमूने को जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट के लिए भेजना होगा ताकि कोरोना के वैरिएंट की पहचान हो सके।

अफ्रीका और यूरोपीय देशों में सामने आए कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ को लेकर प्रदेश में प्रशासन और स्वास्थ्य एजेंसियों को अलर्ट कर दिया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और सामान्य प्रशासन विभाग ने ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए हैं।

कहा गया है कि एट रिस्क यानी संक्रमण के खतरे वाले 12 देशों से आए प्रत्येक यात्री की एयरपोर्ट पर ही जांच होगी। उनका रिजल्ट निगेटिव भी आया तो भी उन्हें 7 दिन के अनिवार्य क्वारैंटाइन में रहना होगा। 8वें दिन फिर से कोरोना का टेस्ट लिया जाएगा।

सरकार ने 12 देशों को एट रिस्क का दर्जा दिया है। यानी इन देशों में नए वैरिएंट का खतरा अधिक है। इनमें शामिल हैं।

यूनाइटेड किंगडम

दक्षिण अफ्रीका

ब्राजील

बांग्लादेश

बोत्सवाना

चीन

मॉरीशस

न्यूजीलैंड

जिम्बाब्वे

सिंगापुर

हांगकांग

इजराइल

सभी यूरोपीय देशों को भी खतरे की श्रेणी में रखा जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग ने हवाई अड्‌डा वाले तीनों जिलों रायपुर, बिलासपुर और जगदलपुर प्रशासन को हवाई अड्‌डे पर अलग से एक हेल्प डेस्क बनाने को कहा है। यहां विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग होगी। उनकी कोरोना जांच की जाएगी। टीकाकरण के बारे में पूछा जाएगा। उनसे यह भी पूछा जाएगा कि भारत आने के बाद उन्होंने 7 दिन का अनिवार्य क्वारैंटाइन अवधि पूरा कर लिया है या नहीं। उनसे कोरोना के लक्षण संबंधी जानकारी भी ली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *