September 20, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

CBSE Board Exam 2020: 10वीं-12वीं बोर्ड की डेटशीट जारी, ऐसे करें तैयारी

1 min read
Spread the love

18 दिसंबर 2019 नई दिल्ली। CBSE Board की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं के मेन पेपर्स के एग्जाम 26 फरवरी 2020 से शुरू होंगे. ऐसे में आपके पास कम से कम 60 दिन हैं जिसमें आप क्रमबद्ध तरीके से तैयारी करके ज्यादा से ज्यादा नंबर पा सकते हैं.

ये परीक्षाएं 18 मार्च 2020 तक चलेंगी. 12वीं के मुख्‍य विषयों की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होंगी जो 30 मार्च 2020 तक जारी रहेंगी. पिछले साल 10वीं की परीक्षा (Class 10th board exams) 7 मार्च से शुरू हुई थी और 29 मार्च 2019 तक चली थीं. वहीं Class 12th board exams 2 मार्च से 2 अप्रैल 2019 तक चले थे.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने मंगलवार रात 10वीं और 12वीं की CBSE board Exam date sheet 2020 जारी कर दी है. बोर्ड एग्‍जाम 2020 15 फरवरी से शुरू हो रहे हैं. यहां देखें डेटशीट, साथ ही अब तैयारी के चंद दिन बचे हैं, एक्सपर्ट से जानिए- 60 दिनों की तैयारी से कैसे पा सकते हैं ज्यादा से ज्यादा नंबर.

नोट्स उठाकर रिवीजन शुरू कर दें

दिल्ली के एल्कॉन इंटरनेशनल स्कूल के गणित के वरिष्ठ शिक्षक राजीव झा का कहना है कि कम समय में अब किताबों के बजाय सबसे ज्यादा काम आएंगे आपके शॉर्ट नोट्स. आप गणित में इस विषय का खास ध्यान रखें. आप दिन में कम से कम एक घंटा भी गणित को देकर रिवीजन कर लें तो आपको अच्छे नंबर लाने से कोई नहीं रोक पाएगा. स्टूडेंट्स को टेक्स्ट बुक से गणित की तैयारी के बजाय तैयारी के अलावा सबसे ज्यादा मदद पिछले दस सालों के एग्जाम पेपर दोहराने से मिलेगी. कोशिश करें कि हफ्ते में दो प्रश्नपत्र हल करें.

सिलेबस जरूर देखें

आप सीबीएसई की वेबसाइट पर दिए गए सिलेबस के अनुसार एक बार ये देख लें कि आपकी तैयारी उस हिसाब से कितनी सटीक है. पिछले सालों में पूछे जा रहे सवालों से भी देखें कि आप उन्हें कितने समय में कितने अंकों के जवाब लिख पा रहे हैं. जिन पाठ्यक्रमों की तैयारी में आपको लगता है कि अब आप को ये विषय पूरी तरह तैयार हैं तो उनका रिविजन शुरू कर दें.
टाइम टेबल फॉलो करें

सीबीएसई बोर्ड ने मंगलवार को परीक्षा की डेटशीट और शेड्यूल जारी कर दिया है. छात्र अब इसके आधार पर ही अपनी बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए टाइम टेबल तैयार कर सकते हैं. छात्रों को सभी विषयों में अच्‍छे अंक हासिल करने के लिए हर एक सबजेक्‍ट को बराबर समय दें. बोर्ड एग्‍जाम में सभी सवाल CBSE के सिलेबस (CBSE syllabus) से ही होंगे, इसलिए टेक्स्ट बुक के सिलेबस को फॉलो करें.
ऐसे तनावमुक्त होकर करें तैयारी

सर गंगाराम अस्पताल के बाल मनो चिकित्सक डॉ राजीव मेहता का कहना है कि छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए तनाव से मुक्त रहना बहुत जरूरी है. इसलिए जरूरी है कि छात्र हंसते-खेलते पढ़ाई करें और हंसते-खेलते एग्जाम दें, क्योंकि जब हम तनाव कम रखते हैं, तो मार्क्‍स ज्यादा आते हैं. पढ़ाई के दिनों में खेल-खेलने से भी अच्छे मार्क्‍स आते हैं, क्योंकि आप रिलैक्स होते हैं. इस तरह की चीजों को बच्चों को महत्व देना चाहिए.

जीवनशैली अच्छी करें, आउटडोर एक्टिविटी करें

परीक्षा के दौरान जिस एक चीज से सबसे ज्यादा बचना है वो दूसरों से तुलना. बोर्ड एग्जाम की तैयारी के दौरान सेल्फ टेस्ट लेने से मानसिक तनाव दूर होता है. तनाव महसूस कर रहे हैं तो पैरेंट्स से बात करें, रिलेक्स रहें. परीक्षा के दौरान माता-पिता की भूमिका के बारे में डॉ. राजीव ने कहा कि पैरेंट्स को सकारात्मक रहना चाहिए. वो बच्चों का साथ दें, पढ़ाई में उनकी मदद करें, रोक-टोक नहीं करनी चाहिए. ध्यान रखें कि बच्चा परेशान न हो. अगर तनाव में है तो तनाव कम करने में माता पिता उसकी मदद करें. उसे बताएं कि परीक्षाएं ही जीवन का अंतिम लक्ष्य नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *