September 20, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Budget 2020: संसद में बजट पेश होने के बाद शेयर बाजार लुढ़का, सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट

1 min read
Spread the love

thenewswave.com@नई दिल्ली : भारतीय शेयर बाजार में बजट के बाद भारी गिरावट हुई है, सेंसेक्स में 454 अंकों की गिरावट हुई है वहीं 11842.55 के आंकड़ों पर काम कर रहा है. वित्त मंत्री ने टैक्‍स स्‍लैब में बड़े बदलाव का ऐलान किया है जिसके बाद बाजार में गिरावट हुई है. वित्त मंत्री ने 5 से 7.5 लाख रुपये तक की आमदनी पर 10 फीसदी टैक्‍स की घोषणा की है. इसके साथ ही 7.5 से 10 लाख रुपये तक की आमदनी पर 15 फीसदी, 10 से 12.5 लाख रुपये की आमदनी पर 20 फीसदी टैक्‍स,टैक्‍स की घोषणा की है 12.5 से 15 लाख रुपये की आमदनी पर 25 फीसदी और 15 लाख से ऊपर की आमदनी पर 30 फीसदी टैक्‍स देना होगा.
बजट की घोषणाओं के बाद शेयर बाजार में LIC के शेयर में उछाल देखने को मिला है, हालांकि शेयर बाजार में अनिश्चितता का महौल बना हुआ है. हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंफोसिस, टीसीएस, सिप्ला और एचसीएल टेक हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. वहीं एल एंड टी, टाटा मोटर्स, जी लिमिटेड, बीपीसीएल, यूपीएल, हीरो मोटोकॉर्प, बजाज फिन्सर्व, इंफ्राटेल और ग्रासिम के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं.

जुलाई, 2019 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मई में हुए आम चुनावों में सत्ता में वापसी के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का पहला बजट पेश किया था. दिन के कारोबार में बाजार में 0.99 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी सेसेंक्स 1.17 प्रतिशत तक गिर गया था. बजट पेश होने के अगले दिन इंडेक्स में 2.01 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी.

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लोकसभा में आम बजट पेश करते हुए कहा कि नई कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्स की दर 15 फीसदी जबकि पुरानी कंपनियों के लिए 22 फीसदी करने की घोषणा की है. शेयर बाजार के अंतिम सत्र के बाद ही बाजार के रुख को समझा जा सकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *