September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

BREAKING | छत्तीसगढ़ में एक और AIIMS खुलने को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने दिया विधानसभा में बड़ा अपडेट

1 min read
Spread the love

BREAKING | Health Minister gave big update in Vidhansabha regarding opening of another AIIMS in Chhattisgarh

रायपुर। राज्य सरकार के अनुरोध को अगर केंद्र ने माना, तो अगला एम्स बिलासपुर में खुलेगा। आज बिलासपुर विधायक शैलेष पांडेय बजट सत्र में बिलासपुर में एम्स खोलने की मांग को उठाया। विधायक के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भारत सरकार को पत्र लिखा गया है। वहीं राज्य सरकार ने इसके लिए जगह चिन्हित कर ली है। सदन में आज पहला सवाल कांग्रेस विधायक शैलेष पांडेय का लगा था। विधायक के सवाल पर आज विपक्ष भी एकजुट नजर आया।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने अपने जवाब में कहा कि एम्स की स्थापना एक बड़ा निर्णय होता है। एम्स खोलने के लिए भारत सरकार को पत्र लिखा गया है, अभी भी कुछ राज्यों में एम्स नहीं है। केंद्र सरकार की तरफ से कुछ दिन पहले मीडिया में एक बयान आया था, जिसमें कहा गया था की एक राज्य में दो एम्स हो सकते हैं। इस मामले में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से भी परामर्श लिया गया है। यदि छत्तीसगढ़ में एम्स खोला जाएगा तो पहला विकल्प बिलासपुर है।

भाजपा विधायकों के साथ जोगी कांग्रेस से निलंबित विधायक धर्मजीत सिंह ने भी बिलासपुर में एम्स के मुद्दे पर विधायक शैलेष पांडेय की मांग का समर्थन किया। विधायक धरमजीत सिंह ने विधानसभा में एक शासकीय संकल्प पारित करने की मांग की. इस पर स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने भी सहमति जताई है। साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने एम्स खोलने के वर्तमान प्रक्रिया की जानकारी भी दी है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया क रायपुर संभाग में एम्स है. इससे रायपुर और दुर्ग संभाग काफी हद तक कवर हो रहा है। हमारे सामने बिलासपुर और बस्तर दो ऑप्शन है। लेकिन बिलासपुर और सरगुजा संभाग को मिलाकर एक करोड़ जनसंख्या है. इसके अलावा बिलासपुर में पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा 24 विधायक हैं और सरगुजा में 14 विधानसभा सीट है। इसके बाद टी एस सिंहदेव ने ये भी बताया कि केंद्र सरकार के बजट में दूसरे एम्स के लिए कोई प्रावधान नहीं है, लेकिन एक राज्य में दूसरा एम्स खोला जाता है तो हम बुकिंग करने के लिए लाइन में खड़े हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *