September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

BIG BREAKING | छत्तीसगढ़ में नही लगेगा बच्चों को पोलियों का टीका, केंद्र सरकार का फरमान, जानियें क्या है वजह ..

1 min read
Spread the love

 

रायपुर । प्रदेशवासियों के लिए एक बुरी खबर सामने आई हैl कोरोना टीकाकरण के चलते अब प्रदेश के बच्चों को पोलियो का टिका नही लग पाएगाl दरअसल पुरे प्रदेश में 17 जनवरी से पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने वाला था, जिसे स्थगित कर दिया गया हैl केंद्र सरकार ने इस कार्यक्रम को स्थगित करने के लिए राज्य सरकार को अधिकारिक निर्देश भेज दिए हैl बता दें कि 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा हैl इसी के चलते यह निर्णय लिया गया हैl केंद्र सरकार का मानना है कि इससे कोरोना वैक्सिनेशन अभियान प्रभावित हो सकता है।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. अमर सिंह ठाकुर के अनुसार केंद्र से मिले पत्र में कार्यक्रम अगले आदेश तक स्थगित रखने के लिए कहा गया है। केंद्र सरकार के निर्देश के बारे में जिलों को जानकारी भेजी जा रही है। बता दें छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में 17 से 19 जनवरी तक पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम प्रस्तावित था। लेकिन 16 जनवरी से देशभर में कोरोना के वैक्सिनेशन की बात सामने आ गई। पोलियो टीकाकरण, कोरोना वैक्सिनेशन को प्रभावित ना कर दे, इसे लेकर केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है।

इस आदेश से छत्तीसगढ़ में लगभग 25 लाख और रायपुर में साढ़े 3 लाख बच्चे प्रभावित होंगे। कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 17 जनवरी को बूथ में शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा देनी थी। इसके अलावा 18 और 19 जनवरी को घर-घर जाकर छूटे हुए बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जानी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *