September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Attack On The Polling Team | मतदान पूरा करा कर लौट रही टीम पर दंगाइयो ने किया हमला, जानिए पूरा मामला

1 min read
Spread the love

The rioters attacked the team returning after completing the polling, know the whole matter

धार। मध्यप्रदेश में पंचायती चुनाव के दूसरे चरण में मतदान पूरा करा कर लौट रही टीम पर दंगाइयो ने धावा बोल दिया। पूरी घटना गंधवानी क्षेत्र के गरवाल गांव की है। जहां पर ग्राम पंचायत का चुनाव तना तनी के साथ पूरा कर लिया गया था। लेकिन वापस लौट रही चुनाव अधिकारियो की टीम में दंगाइयो ने पथराव कर दिया, कुछ लोग बंदूक से फायरिंग करने लगे और कुछ ने चलती बस में लकड़ी के डंडे फेक कर मारे। नतीजा बस की खिड़िकियां टूटी गई। बस रुकने के बाद पुलिस कर्मियों से जोर दार झड़प हुई। जिसमें पुलिस कर्मियों को भी मामूली चोटें आईं।लेकिन कई दंगाई गिरफ्तार कर लिए गए । पुलिस ने लगभग 150 लोगे के नाम पर केस दर्ज किया है, और उन पर  कार्यवाही कर रही है। झड़प के दौरान चुनाव करवाने वाले अधिकारियों को भी चोटें आई हैं।

रिपोर्ट की मानें तो हमलावरो नें चुनाव अधिकारियों को धमकी भी दी थी। लेकिन भरपूर सुरक्षा बल की तैनाती की बजह से पोलिंग बूथ को हमले से बचा लिया गया। अक्रोशी हमलावरो नें गांव से निकलती चुनाव अधिकारियों की बस को क्षति पहुचानें  की योजना बनाई। जिसमें गिनती के लिए वोटो की पेटी भी रखी हुई थी।दराशल हमलावरो का मेन मकसद चुनाव पेटी को लूटना था। ताकि चुनाव किया जा सके। पुलिस कर्मियों की माने तो दंगाइयों ने चुनाव पेटी को छीनने की बहुत  कोशिस की थी। लेकिन सूझ- बूझ के कारण वो पेटी को हासिल नही कर पाऐ ।मध्यप्रदेश में पंचायती चुनाव के दूसरे चरण में। कल शुक्रवार को हुए इस हमले की पूरी जांच के लिए जिला प्रशासन नें शख्त आदेश जारी दिए है, और हमलावरो पर सख्त कार्यवाही करने को कहा है।

मध्यप्रदेश में पंचायती चुनाव के दूसरे चरण में 23998 केन्द्रो पर 106 जनपद पंचायत और 7661 ग्राम पंचायत का चुनाव हुआ। लेकिन कुछ जगहो पर चुनावी प्रक्रिया को रोकने की कोशिश भी की गई। जिनमें मुरैना, गुना और धार शामिल है। पहले चरण के चुनाव के वक्त भी खासा बवाल हुआ था। जिसमें मुरैना के एक व्यक्ति जान चली गई और दुसरा व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हुआ था । इस तरीके से चुनाव को रोकने की कोशिश की गई थी।  तीसरे चरण के लिए 8 जुलाई को चुनाव होना है। जिसमें 20606 केन्द्रो पर 6649 ग्राम पंचायत और 92 जनपद पंचायत के लिए किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *