September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

RAIPUR NEWS | मंत्रालय पूरी तरह हुआ सेनेटाइज, 8 कर्मचारियों की मौत से था दहशत का माहौल, अब इस तरह रोटेशन पर चलेगा काम

1 min read
Spread the love

 

रायपुर। कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने के साथ ही मंत्रालय, इंद्रावती भवन और नवा रायपुर के विभागाध्यक्ष कार्यालयों में सोमवार से एक तिहाई कर्मचारियों की उपस्थिति में कार्य संचालन किया जाएगा। सामान्य प्रशासन और कर्मचारी संगठनाें के बीच समझाैते के बाद इसे कड़ाई से लागू किया जा रहा है। राज्य शासन ने इसके लिए सभी कार्यालयों को पूरी तरह से सेनेटाइज किया। एक तिहाई कर्मचारी एक सप्ताह काम के बाद 14 दिन होम कोरेंटाइन में रहेंगे।

मंत्रालय, इंद्रावती भवन और विभागाध्यक्ष कार्यालय में कई अधिकारी कर्मचारियों के पॉजिटिव पाए जाने और आठ कर्मचरियों की मौत के बाद संयुक्त कर्मचारी संगठनों में दहशत के माहौल को देखते हुए शासन से उन्होंने कार्यालयों को बंद करने की मांग की। उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिए जाने पर कर्मचारी संगठनों ने 14 दिन सामूहिक अवकाश पर जाने की चेतावनी दी। मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने कर्मचारियों के रोटेशन को सरल करते हुए सुझाव दिया कि सभी विभागाध्यक्ष एक तिहाई कर्मचारियों से काम कराने के बाद उन्हें होम कोरेंटाइन में दो सप्ताह घर पर रहने दिया जाए। जीएडी ने कर्मचरियों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने कहा है। वहीं संक्रमण से बचने के लिए बसों की अपेक्षा स्वयं केे वाहन से आने का सुझाव कर्मचारियों को दिया गया है। वहीं मंत्रालय और विभागाध्यक्ष कार्यालयों में हर सप्ताह तीन दिवस सोमवार, मंगलवार और बुधवार को स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का भी आयोजन किया जाएगा।

रोस्टर जारी नहीं होने से भ्रम

जीएडी ने सभी विभाग प्रमुखों को इसके लिए पहले से राेस्टर जारी करने कहा था। शुक्रवार को विभागाध्यक्षों को जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, उनका रोस्टर जारी करना था। इंद्रावती भवन में कई विभागाध्यक्षों ने अपनी सूची जारी नहीं की है, इससे कर्मचारी भ्रम की स्थिति में हैं। पूर्व में भी कई विभागों में एक तिहाई के बजाय 80 प्रतिशत कर्मचारियों को ड्यूटी पर बुलाए जाने पर जीएडी ने विभागाध्यक्षों को फटकार लगाई थी। सोमवार की स्थिति देखने के बाद जीएडी समीक्षा करेगा।

संगठन करेगा समीक्षा

कई विभागों द्वारा अब तक रोस्टर जारी नहीं होने की जानकारी को लेकर छग अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के प्रांतीय अध्यक्ष कमल वर्मा ने कहा कि जीएडी के नियमों का पालन सभी विभागध्यक्षों से कराने कल की स्थिति देखने के बाद संयुक्त कर्मचारी संगठन समीक्षा करेगा।

मंत्रालय व इंद्रावती भवन सेनेटाइज

मंत्रालय, इंद्रावती भवन को पूरी तरह से सेनेटाइज करने का कार्य शनिवार से शुरू किया गया। एनआरडीए की देखरेख में रितू हास्पेस्यलिटी कंपनी के कर्मचारियों ने मंत्रालय और इंद्रावती भवन के एक-एक कमरे को सेनेटाइज किया। रविवार शाम तक इंद्रावती भवन में 95 प्रतिशत सेनेटाइज किया गया था। शेष बचे कमरों को सोमवार को सुबह 10 बजे से पहले सेनेटाइज कर लिया गया है। मंत्रालय में सभी फ्लोर की सफाई और सेनेटाइजेशन का कार्य लगभग पूरा करने का दावा किया गया है। अन्य विभागध्यक्ष कार्यालयों को भी सेनेटाइज किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *