September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

JOB ALERT | कोरोना काल में इस कंपनी ने निकाली बंपर भर्ती, 30 हजार पदों पर वैकेंसी, लोगों की इस मांग को पूरा करने के लिए…

1 min read
Spread the love

 

कोरोना वायरस के काल में त्योहारी मौसम के लिए ईकॉम एक्सप्रेस कंपनी 30 हजार लोगों को नौकरी देने की योजना बना रही है. सामानों की डिलिवरी समेत ‘लॉजिस्टिक’ सुविधा मुहैया कराने वाली कंपनी ईकॉम एक्सप्रेस ने अगले कुछ हफ्ते में लोगों को हायर करने की योजना बनाई है. ये रोजगार अस्थायी होंगे. कंपनी ई-कॉमर्स कंपनियों से त्योहारों के दौरान बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए नए लोगों की भर्ती करने की योजना बनाई है.

कोरोना वायरस संकट से पहले कंपनी के कर्मचारियों की संख्या करीब 23,000 थी. कंपनी ने लॉकडाउन और उसके बाद बढ़ते ऑनलाइन आर्डर को पूरा करने के लिए पिछले कुछ महीनों में 7,500 कर्मचारियों को नियुक्त किया. लोग कोरोना वायरस के बीच किराना सामान, दवा और अन्य वस्तुओं के लिये ई-कॉमर्स का रुख कर रहे हैं.

ईकॉम एक्सप्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य मानव संसाधन अधिकारी सौरभ दीप सिंगला समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, महामारी ने ई-कॉमर्स उद्योग को एक अलग मुकाम पर पहुंचा दिया है. त्योहारों के दौरान हमारे ई-कॉमर्स ग्राहक काफी आक्रामक योजना बना रहे हैं और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे मांग को पूरा कर सके. हमने नियुक्तियां शुरू कर दी हैं. यह प्रक्रिया 10 अक्टूबर तक जारी रहेगी और हम त्योहारों के दौरान 30,000 अस्थायी रोजगार सृजित करने की उम्मीद कर रहे हैं.

कंपनी के कार्यबल की संख्या अगस्त में 30,500 थी. उन्होंने कहा, पिछले साल हमने त्योहारों से पहले 20,000 लोगों की भर्ती की थी. हालांकि, ये रोजगार अस्थायी थे, लेकिन इनमें से करीब एक तिहाई स्थायी हुए हैं, क्योंकि हम त्योहारों के बाद भी ऑर्डर में वृद्धि देख रहे हैं. ई-कॉमर्स कंपनियों का मानना है कि उनके कारोबार का बड़ा हिस्सा त्योहारों के दौरान आएगा और उन्होंने क्षमता बढ़ाने को लेकर बड़ा निवेश किया है, ताकि ऑर्डर का बेहतर तरीके से मैनेजमेंट किया जा सके.

वालमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने आपूर्ति व्यवस्था को सुदृढ़ करने और डिलिवरी क्षमता बढ़ाने को लेकर हाल ही में 50,000 से अधिक किराना दुकानों को जोड़ा है. वहीं आमेजन इंडिया ने पांच केंद्र (विशापत्तनम, फरूखनगर, मुंबई, बेंगलुरू और अहमदाबाद) जोड़ने की घोषणा की. साथ ही अपनी मौजूदा 8 केंद्रों के विस्तार की घोषणा की है.

सिंगला ने कहा कि ईकॉम एक्सप्रेस जो नियुक्ति करेगी वह महानगरों के अलवा छोटे शहरों में भी होगी. कंपनी देश के सुदूर क्षेत्रों में भी सामान की डिलिवरी पर गौर कर रही है, जिसके लिए नियुक्ति छोटे एवं मझोले शहरों में भी की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *