September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

RAIPUR गणेश विसर्जन | CCTV से गणेश प्रतिमा विसर्जन की होगी मानिटरिंग, महादेव घाट में विसर्जन कुंड बनकर तैयार

1 min read
Spread the love

 

रायपुर । राजधानी रायपुर में इस वर्ष कोरोना महामारी की वजह से हर त्यौहार के रौनक में कमी आ गई है। वही घर- घर में बप्पा विराजमान हुए है अब गणपति बप्पा के विसर्जन की समय आ चुका है।

आपको बता दें कि विसर्जन के समय हर वर्ष काफी धूम – धाम से भक्त लीलामय होकर विसर्जन करते हैं। मगर इस वर्ष कोरोना महामारी की वजह से सुरक्षा को देखते हुए इन सभी गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है। विसर्जन की मुहर्त आज से शुरु हो गई है, लोगों के द्वारा विसर्जन की व्यवस्था रायपुर नगर पालिक निगम के द्वारा महादेव घाट में कुंड बनाकर की गई है। जहां पर आज से ही श्री गणेश की विसर्जन की जाएगी।

गणेश चतुर्थी के विसर्जन के लिए रायपुर नगर पालिक निगम ने राजधानी शहर के महादेवघाट में श्रीगणेश विसर्जन कुंड में श्रीगणेश विसर्जन की तैयारी लगभग पूरी हो गई हैं। निगम के द्वारा वहां प्रकाश व्यवस्था, बेरीकेटिंग, सेनेटाइजेशन स्प्रे व्यवस्था, विसर्जन हेतु पर्याप्त पानी की व्यवस्था, क्रेन, गोताखोर व्यवस्था, सफाई व्यवस्था मंच व्यवस्था सहित विसर्जन हेतु आवश्यक व्यवस्था की गई है। जोन 8 के जोन कमिश्नर अरुण ध्रुव ने बताया कि 31 अगस्त को निगम जोन 8 का अमला विसर्जन कुंड में तैनात रहेगा। नगर निगम के निर्देशानुसार 1 सितम्बर को सुबह 6 बजे से 4 सितम्बर के दोपहर 2 बजे तक समस्त व्यवस्थायें निरंतर 24 घंटे चक्रीय आधार पर उपलब्ध रहेंगी।

वही विसर्जन कुंड का निरीक्षण करने रविवार को महापौर एजाज ढेबर निरीक्षण गए हुए थे। उन्होंने समस्त प्रशासनिक तैयारियों को पूर्ण करने के निर्देश दिये। महापौर श्री ढेबर ने कोविड 19 के वायरस संक्रमण के प्रसार को देखते हुए इसकी कारगर रोकथाम करने की दृष्टि से सभी लोगों के लिये मास्क पहनने के अनिवार्य नियम सहित सामाजिक दूरी नियम का शत-प्रतिशत रूप से व्यवहारिक पालन करवाया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश जोन कमिश्नर को दिए है। महापौर ने कहा कि जब एक श्रीगणेश मूर्ति का विसर्जन किया जाये, तो दूसरी मूर्ति के विसर्जन के लोग सामाजिक दूरी बनाये रखें, यह व्यवस्था सम्पूर्ण विसर्जन के दौरान पूरी तरह से सुनिश्चित की जाए। महापौर ने प्रतिदिन विशेष सेनेटाइजेशन अभियान श्री गणेश विसर्जन स्थल पर जनहित में जनस्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से जोन स्तर पर प्रशासनिक तौर पर सुनिश्चित करवाने के निर्देश जोन 8 के जोन कमिश्नर श्री ध्रुव को दिए है।

जोन क्रमांक 8 के कमिश्नर अरुण कुमार ध्रुव से व्यवस्था की जानकारी चैनल इंडिया द्वारा ली गई,जिसमें उन्होंने बताया कि सोमवार से ही गणेश जी की विसर्जन शुरू हो गई है। मगर 1 अगस्त से पंडालों में विराजमान गणेश जी की विसर्जन होगी। उन्होंने वहां की व्यवस्थाओं को लेकर कहा कि मोनेटरिंग के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही पुलिस कंट्रोल रूम बनाए गए हैं,निगम के अधिकारियों के लिए भी कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। जिससे दिशा निर्देश के अनुसार नियमों का पालन करवाते हुए व्यवस्थित ढंग से विसर्जन की जा सके। विसर्जन कुंड में जितने भी निगम की टीम ड्यूटी लगी है वे सभी 8 – 8 घंटे के शिफ्ट में काम करेंगे । निगम की ओर से हर तरह की व्यवस्था की गई है ताकि किसी भी प्रकार की समस्या न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *