October 11, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Chhattisgarh Weather Condition | मानसून जाते-जाते एक बार फिर बरसने को तैयार ..

1 min read
Spread the love

Chhattisgarh Weather Condition | With the monsoons gone, it is ready to rain once again.

रायपुर। मानसून जाते-जाते एक बार फिर बरसने को तैयार है। छत्तीसगढ़ के कई जिलों में आज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने मंगलवार को बदली के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। इससे गर्मी और उमस से राहत मिलने की उम्मीद है। 10 अक्टूबर तक छत्तीसगढ़ से मानसून विदा हो जाएगा, लेकिन अब मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दाब का क्षेत्र बनने से वर्षा की स्थिति बन रही है।

छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि प्रदेश में सिस्टम सक्रिय हो चुका है। 8 अक्टूबर की शाम और 9 अक्टूबर की सुबह वर्षा हो सकती है। इसके बाद नौ की शाम व 10 अक्टूबर की सुबह गरज-चमक के साथ बादल बरस सकते हैं। फिर 12 अक्टूबर के आसपास भी संभावना बन रही है। देश के अन्य राज्यों की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड में भी भारी बारिश की संभावना है. वहीं, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

IMD ने जानकारी देते हुए बताया कि बंगाल की खाड़ी और उत्तरी तमिलनाडु, दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों के आसपास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन गया है.ये क्षेत्र मध्य क्षोभमंडल तक फैला हुआ है. इसका असर मौसम में देखने को मिल रहा है।

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से मानसून वापस लौट आया है. आज भी यहां जिलों में तेज और हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. IMD के अनुसार, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत, मेरठ, फतेहपुर में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु में भारी बारिश संभावना है. पूर्वोत्तर राज्यों और केरल, दक्षिण कर्नाटक और लक्षद्वीप में भी भारी बारिश की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *