September 19, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Chhattisgarh | छत्तीसगढ़ निकाय चुनाव से पहले कर्मचारीयों की हड़ताल

1 min read
Spread the love

Chhattisgarh | Employees strike before Chhattisgarh civic elections

रायपुर। निकाय चुनाव के पहले एक बार फिर से हड़ताल का दौर शुरू हो रहा है। अब नगरीय निकाय के कर्मचारियों ने हड़ताल काऐलान कर दिया है। प्रदेश भर से निकाय कर्मचारी बुधवार से हड़ताल पर जाने का ऐलान कर रहे हैं। इस दौरान प्रदेश में कामकाज पूरीतरह से ठप रहेगा। जानकारी के मुताबिक प्रदेश भर में 18 सितंबर से हड़ताल पर जाने की घोषणा कर्मचारी संगठन ने की है।

जानकारी के मुताबिक अधिकारी कर्मचारी कल्याण संघ छत्तीसगढ़ के बैनर तले प्रदेश के 184 नगरीय निकाय के कर्मचारियों ने छहसूत्रीय मांगों को लेकर हड़ताल करने का निर्णय लिया है।छत्तीसगढ़ के नगरीय निकाय में वेतन की समस्या हमेशा बनी रहती है l वर्तमानकी स्थिति में लगभग सभी नगरीय निकायों में विगत एक से तीन माह का वेतन भुगतान के लिए लंबित है।

नगरीय निकाय में पुरानी पेंशन योजना लागू नहीं की गई है, जबकि सभी विभागों में पुरानी पेंशन योजना लागू की जा चुकी है। वेतनलंबित होने के कारण निकाय के कर्मचारियों की आर्थिक एवं मानसिक स्थिति खराब हो गई है इसके कारण उनके बच्चों की पढ़ाई परभी असर पड़ रहा है। इस संबंध में बताया गया है कि वेतन समस्या का निराकरण किया जाने के लिए विभागीय संचालक, सचिव, विभागीय मंत्री एवं मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़ शासन को मांग पूर्ण करने ज्ञापन पत्र प्रेषित किया है, किंतु शासन द्वारा इस संबंध में कोईसार्थक पहल नहीं की जा रही है।

उन्होंने बताया कि समय पर वेतन नहीं मिलने के कारण प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से आंदोलन किया गया इसमें 18 एवं 19 जुलाई कोकाली पट्टी लगाकर, 22 जुलाई को प्रदेश में कलमबंद हड़ताल, 29 जुलाई को प्रदेश के संपूर्ण नगरीय निकाय के द्वारा अपनेअपनेजिला स्तर में धरना प्रदर्शन 12 अगस्त को नया रायपुर में एक दिवस धरना प्रदर्शन किया गया था। संघ ने कहा है कि इसके पश्चात भीकर्मचारियों के मांगों के संबंध में शासन द्वारा कोई सार्थक पहल नहीं की गयी है। जिसके बाद नगरीय निकाय के कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। वेतन सहित छह सूत्रीय मांगों को लेकर 18 से 20 सितंबर तक नगरीय निकाय के कर्मचारी हड़ताल पररहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *