September 23, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Breaking News | माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम में तकनीकी खराबी दुनिया में हाहाकार .. ये सभी सेवाएं ठप !

1 min read
Spread the love

Breaking News | Technical fault in Microsoft’s operating system, outcry in the world.. All these services stopped!

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम में तकनीकी खराबी की वजह से दुनियाभर में दिक्कतें देखने को मिलीं. अमेरिका से ऑस्ट्रेलिया तक काम ठप हो गया. वहीं, Sky News न्यूज चैनल का प्रसारण रुक गया. बैंकिग से लेकर लंदन स्टॉक एक्सचेंज में सेवाएं बाधित हो रही हैं. दुनिया भर के लाखों विंडोज यूजर्स को ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ का सामना करना पड़ रहा है. इस कारण सिस्टम अचानक बंद हो रहे हैं या फिर रीस्टार्ट हो रहे हैं.

बैंक, एयरलाइंस, शेयर बाजार तक प्रभावित

कई देशों में बैंक, मीडिया, हवाई अड्डे और एयरलाइंस जैसी कंपनियों का काम प्रभावित हो रहा है. ऑस्ट्रेलिया और यूके समेत दुनिया के कई हिस्सों में पेमेंट करने में लोगों को दिक्कतें हो रही हैं. इसको लेकर ऑस्ट्रेलिया सरकार ने आपात बैठक बुलाई. वहीं, अलास्का, एरिजोना, इंडियाना, मिनेसोटा, न्यू हैम्पशायर और ओहियो समेत कई अमेरिकी राज्यों में 911 सेवाएं बाधित हुईं. लंदन स्टॉक एक्सचेंज में सबसे ज्यादा दिक्कतें हैं. भारत में भी कई ब्रोकिंग कंपनियों में इस तरह की दिक्कतें सामने आ रही हैं. स्काई न्यूज चैनल का प्रसारण रुक गया, जो किसी भी मीडिया के इतिहास के लिए काफी बड़ा मसला है.

इन देशों में एयरलाइंस पर सबसे ज्यादा असर

अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड की एयरलाइंस में सबसे ज्यादा दिक्कतें आई हैं. कंपनियों ने अपने यात्रियों को अपडेट करने के लिए एक्स का सहारा लिया है. कई सोशल मीडिया यूजर्स ने तस्वीरें भी पोस्ट की हैं, जिसमें उनकी स्क्रीन रिकवरी पेज पर फंसी हुई है. अमेरिकन एयरलाइंस, डेल्टा और यूनाइटेड एयरलाइंस ने सभी उड़ानों को रोक दिया है. भारत की अकासा एयर ने भी ऐसी दिक्कतों का जिक्र किया है, इस कारण उनकी टिकट बुकिंग ठप है.

इसलिए पूरी दुनिया में आई है दिक्कत

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि यह खराबी हालिया क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण हुई. इस बग ने लोगों के पर्सनल कंप्यूटर ही नहीं, बल्कि दुनिया भर की कंपनियों, बैंकों, सरकारी कार्यालयों और एयरलाइंस को भी प्रभावित किया है. बताया गया कि ब्लू स्क्रीन एरर को ब्लैक स्क्रीन एरर या स्टॉप कोड एरर भी कहा जाता है. यह तब हो सकती है, जब कोई गंभीर समस्या कंप्यूटर को अचानक बंद कर दे या रीस्टार्ट करने लगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *