September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

केशकाल | 170 हाइवा से अधिक रेत जब्त, प्रशासन ने देर रात मारा छापा, अवैध रेत भंडारण को लेकर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई….

1 min read
Spread the love

नीरज उपाध्याय/केशकाल:- कोंडागांव जिले के इतिहास में अवैध रेत तस्करी एवं भंडारण के विरुद्ध प्रशासन ने सबसे बड़ी कार्यवाही की है। प्रशासन, पुलिस एवं खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने शनिवार को बड़ेराजपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम धामनपुरी में अवैध रूप से भंडारण किए गए लगभग 170 हाइवा रेत जप्त किया है। बताया जा रहा है कि इसमें लगभग 120 हाइवा रेत दीपंकर व्यापारी व 50 हाइवा रेत देवनाथ प्रधान ने स्थानीय ग्रामीणों की भूमि में एकत्रित कर के रखा था।

लगातार मिल रही थी अवैध उत्खनन की शिकायतें- एसडीएम

इस सम्बंध में एसडीएम अंकित चौहान ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से धामनपुरी क्षेत्र में अवैध रूप से रेत का भंडारण किए जाने की शिकाय मिल रही थी। जिसे संज्ञान में लेते हुए कलेक्टर महोदय के निर्देशन पर शुक्रवार देर रात खनिज विभाग, पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त टीम गठित कर मौके पर रवाना की गई। इस दौरान हमने देखा कि बड़ेराजपुर तहसील के ग्राम धामनपुरी निवासी रामबाई नेताम की भूमि पर देवनाथ प्रधान नामक व्यक्ति के द्वारा 50 हाइवा रेत डंप कर के रखा गया था। साथ ही रतनू नेताम की भूमि पर दीपंकर व्यापारी नामक व्यक्ति के द्वारा 120 हाइवा रेत डंप किया गया था।

दस्तावेज प्रस्तुत न करने पर लगेगा बड़ा जुर्माना-

एसडीएम ने बताया कि बिना अनुज्ञा पत्र के उत्खनन, परिवहन एवं भंडारण करने एवं किसी प्रकार का दस्तावेज प्रस्तुत न करने पर खान और खनिज (विनियमन और विकास) अधिनियम की धारा 23 (ग) के तहत जप्ती की कार्यवाही करते हुए पुलिस अभिरक्षा में सौंप दिया है। साथ ही सम्बंधित व्यक्तियों को नोटिस जारी किया गया है। वैध दस्तावेज प्रस्तुत न करने पर सम्बंधितों के खिलाफ नियमानुसार जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी।

ये रहे मौजूद-

सम्पूर्ण कार्यवाही के दौरान एसडीएम अंकित चौहान, एसडीओपी भूपत सिंह, तहसीलदार फनेश्वर सोम, खनिज अधिकारी गौतम नेताम समेत राजस्व, खनिज एवं पुलिस विभाग के अधिकारी- कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *