September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से दुर्ग-राजनांदगांव के विभिन्न औद्योगिक और व्यावसायिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने की मुलाकात

1 min read
Spread the love

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से दुर्ग-राजनांदगांव के विभिन्न औद्योगिक और व्यावसायिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने की मुलाकात

 

लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों की रैंकिंग में द्वितीय स्थान प्राप्त होने पर भूपेश बघेल को दी बधाई और शुभकामनाएं

@thenewswave.com मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आज यहां उनके निवास कार्यालय में भिलाई, दुर्ग, राजनांदगांव और बिलासपुर के विभिन्न औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि मण्डल ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने देश के लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों की रैंकिंग में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को दूसरा स्थान प्राप्त होने पर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दीं। हाल ही में एक ख्याति प्राप्त संस्था द्वारा मुख्यमंत्रियों के कार्याें और जनता के बीच उनकी छवि को लेकर राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण कराया गया था। जिसमें लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों की सूची में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल दूसरे स्थान पर रहे। औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री श्री बघेल की इस उपलब्धि से छत्तीसगढ़ गौरवान्वित हुआ है।
प्रतिनिधि मण्डल ने राज्य सरकार की उद्योग और व्यापार हितैषी नीतियों और कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए किए गए प्रयासों हेतु राज्य सरकार की प्रशंसा की। प्रतिनिधि मण्डल ने कहा कि राज्य के लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योगों द्वारा तैयार उत्पादों को शासकीय खरीदी में प्राथमिकता देने की राज्य सरकार की नीतियों से इस सेक्टर के उद्योगों को प्रोत्साहन मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कम्पनियों के ऐसे उत्पाद जो छत्तीसगढ़ मंे तैयार नहीं होते हैं, शासकीय खरीदी में उनकी आवश्यकता होने पर उन उत्पादों की खरीदी कम्पनियों के छत्तीसगढ़ स्थित वितरकों से करने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री बघेल ने प्रतिनिधि मण्डल के आग्रह पर छत्तीसगढ़ के स्पंज आयरन उद्योगों के लिए एनएमडीसी से आयरन ओर के लिए लॉन्ग टर्म प्राईसिंग पॉलिसी तय करने और छत्तीसगढ़ के स्पंज आयरन उद्योगों को पांच मिलियन टन आयरन ओर की आपूर्ति के संबंध में पहल करने का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगों के संचालन के दौरान कोरोना संक्रमण रोकने के लिए केन्द्र और राज्य सरकार की गाईड लाइन का सख्ती से पालन किया जाए। बाहर से उद्योगों में सामान लाने वाले ट्रकों के ड्राइवरों और क्लीनरों के ठहरने की पृथक से व्यवस्था की जाए और उनको उद्योगों के कर्मियों के सम्पर्क से दूर रखा जाए।

प्रतिनिधि मण्डल ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से एनएमडीसी से मिलने वाली आयरन ओर की कीमतों में कमी आयी है, परंतु उनकी जटिल नीतियों के कारण प्रति माह मूल्य में वृद्धि होती रहती है, यदि एक लंबी अवधि के लिए मूल्य निर्धारण का प्रावधान हो सके तो उद्योग संचालन में सुगमता होगी। उन्होंने उद्योगों के हित में राज्य शासन द्वारा की गई जमीन फ्री होल्ड की घोषणा के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया और इसे जल्द क्रियान्वित कराने का आग्रह किया। प्रतिनिधि मण्डल ने जेम पोर्टल के स्थान पर सीएसआईडीसी के माध्यम से शासकीय खरीदी प्रारंभ करने पर मुख्यमंत्री बघेल को धन्यवाद दिया, साथ ही उन्होंने यह अनुरोध भी किया कि छत्तीसगढ़ स्थित बड़े संयंत्र अपनी आवश्यकता की वस्तुएं जो राज्य के लघु उद्योगों द्वारा उत्पादित हैं, उनका आयात बाहर से न करें और छत्तीसगढ़ निर्मित उत्पादों का ही उपयोग करें तो इससे छत्तीसगढ़ के उद्योगों को काम मिलेगा। प्रतिनिधि मण्डल ने पोल्ट्री उद्योग को लॉकडाउन के दौरान हुए नुकसान से अवगत कराया। राइस ब्रान तेल उत्पादन से जुड़े प्रतिनिधि ने बताया कि छत्तीसगढ़ में सबसे अच्छी क्वालिटी का राइस ब्रान तेल बनाया जाता है, शासन के सहयोग से इसे अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाई जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *