September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Cg Breaking | भूपेश बघेल ने ईवीएम मशीनों के नंबर बदलने का लगाया आरोप, एक्स पर लिखा कि ..

1 min read
Spread the love

CG Breaking | Bhupesh Baghel accused of changing the numbers of EVM machines, wrote on X that..

रायपुर। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेश बघेल ने सोमवार को एक्स पर लिखा कि उन्हें आशंका है कि उनकी सीट राजनांदगांव पर मतदान के बाद कई ईवीएम मशीनों के नंबर बदल गए हैं। भूपेश बघेल ने यह दावा किया है कि चुनाव आयोग द्वारा मतदान में इस्तेमाल की गई कई मशीनों के नंबर फॉर्म 17 सी में लिखी गई कई मशीनों से बिल्कुल अलग हैं।

सोमवार शाम को एक्स पर लिखे एक पोस्ट में उन्होंने लिखा कि चुनाव आयोग ने चुनाव में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम मशीनों के नंबर दिए थे। इसमें बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट शामिल है। मेरे लोकसभा क्षेत्र राजनांदगांव में मतदान के बाद फॉर्म 17 सी में जो जानकारी दी गई है, उसके अनुसार बहुत सारी मशीनों के नंबर बदल गए हैं। जिन बूथों पर मशीनों के नंबर बदले हैं उससे हज़ारों वोट प्रभावित होते हैं।

उन्होंने य भी लिखा कि और भी कई सारी लोकसभा सीटों पर यही शिकायतें मिली हैं। हम राज्य निर्वाचन पदाधिकारी से शिकायत कर रहे हैं। चुनाव आयोग इन शिकायतों का जवाब देना चाहिए कि किन परिस्थितियों में मशीनों को बदला गया। चुनाव परिणामों पर पर होने वाले असर का कौन जिम्मेदार होगा। बघेल आगे लिखते हैं कि बदले गए मशीनों के नंबर की लिस्ट बहुत लंबी है।

बघेल के आरोपों का जबाव देते राजनांदगांव लोकसभा सीट के रिटर्निंग अधिकारी ने उनके आरोपों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि शिकायत निराधार है और तथ्यों पर आधारित नहीं है। अधिकारी ने कहा कि मतगणना के समय मशीन और दस्तावेजों का मिलान कर लिखी हुई गलतियों को ठीक किया जा सकता है।’

आज चुनाव के परिणाम आने शुरू हो गए हैं। विपक्षी दलों ने नतीजे आने से पहले ही वही पुराना ईवीएम का राग अलापना शुरू कर दिया है। बहुत सारे विपक्षी दल चुनावों में धांधली का आरोप लगा रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *