September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Bharat Jodo Nyay Yatra | राहुल का बीजेपी और आरएसएस पर आक्रमक तौर पर जुबानी हमला, फैला रहे है देश में नफरत

1 min read
Spread the love

Bharat Jodo Nyay Yatra Rahul’s aggressive verbal attack on BJP and RSS, they are spreading hatred in the country.

रायगढ़। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज दो दिन विश्राम के बाद रायगढ़ के दर्रामुडा से गांधी प्रतिमा चौंक पहुंची । जबकि दिल्ली बैठक में शामिल होने गए राहुल गांधी विषेश विमान से रायगढ़ के जिंदल एयर स्ट्रिप में पहुचे फिर कार में सवार होकर गांधी प्रतिमा एसपी आफिस दफ्तर के बगल आकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद खुली जीप पर सवार होकर राहुल आगे बढ़े।

इस दौरान यात्रा का जगह-जगह जोरदार स्वागत हुआ। इसके साथ ही उन्होंने केवड़ाबाड़ी चौक पर जीप से ही जनसभा को संबोधित किया और बच्चों से भी बात की। जिसके बाद राहुल गांधी की यात्रा ढिमरापुर चौक होते हुए जिंदल उद्योग मार्ग से चपले होते हुए खरसिया के लिए हुई रवाना। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और टीएस सिंहदेव एक ही गाड़ी में बैठकर यात्रा में शामिल हुए हैं।

राहुल गांधी सभा को संबोधित करते हुए कहां की बीजेपी और संघ देश मे नफरत फैला रहे है। ऐसी भावना से देश मजबूत नहीं होता। बीजेपी और संघ के लोग सभी जगह नफरत फैला रहे हैं। यात्रा का लक्ष्य यही है कि देश के भविष्य को मोहब्बत भरा हिंदुस्तान मिले। मणिपुर से मैंने यात्रा शुरू की तो पता चला कि देश का डीएनए में नफरत नहीं मोहब्बत का है। क्योंकि यहां सभी जाति धर्मों के लोग प्यार से रहते हैं, जबकि हमने मोहब्बत की दुकान खोली है।

एक बार फिर जातीय जनगणना का जिक्र छेड़ते हुए राहुल ने पीएम मोदी को इसका विरोधी बताया। इसके साथ ही अडानी-अंबानी पर भी बरसे। राहुल ने इसके साथ ही अग्नि वीर योजना, मणिपुर हिंसा को लेकर भी केंद्र सरकार पर सवाल उठाए। राहुल गांधी ने कहा कि अंबानी चाइना का मोबाइल बनाते हैं। पैसा अंबानी और चाइना की जेब में जाता है। मैं चाहता हूं कि ये मोबाइल छत्तीसगढ़ में बने। पर ये सब मीडिया में नहीं आता। किसान मर जाएं, मजदूर मर जाएं मीडिया नहीं दिखाता। मीडिया अंबानी-अडानी के बच्चों की शादी दिखाता है।

राहुल ने मणिपुर हिंसा का जिक्र करते हुए कहा कि मणिपुर में हजारों घर जल गए, सैकड़ों लोग मारे गए लेकिन मोदी वहां नहीं गए। उन्होंने कहा कि मणिपुर में मेतेई-कुुकी समाज के बीच बीजेपी ने आग लगाई। वहां, कोई नहीं गया, मैं गया था। मेतेई और कुकी समाज ने मुझे बुलाया। मैतेई समाज ने कहा हम आपको चाहते हैं।

अगर आपकी सुरक्षा में कुकी समाज का कोई मिल गया तो हम गोली मार देंगे। हमने कुकी समाज के सुरक्षाकर्मियों को बाहर कर दिया। यही बात कुकी समाज ने कही। सरकार का यहां कोई कंट्रोल नहीं है। न मोदी जी गए, न बीजेपी का कोई नेता यहां जा पा रहा है।

राहुल गांधी ने आर्थिक और सामाजिक न्याय की बात कहते हुए कहा कि हम आदिवासियों को कहते हैं कि आप यहां के मूल निवासी हैं। बीजेपी उन्हें वनवासी कहती है। यही सामाजिक अन्याय है। इस तरह उन्होंने बीजेपी और आरएसएस अडानी पर जमकर हमला बोला है।

राहुल ने फिर उठाया जातीय जनगणना का मुद्दा

राहुल गांधी ने कहा कि देश की 2 सौ सबसे बड़ी कंपनियों में पिछड़े, दलित, आदिवासियों के लिए कोई जगह नहीं है। मैंने कहा कि जाति जनगणना करानी है तो मोदी जी ने कहा देश में दो ही जाति हैं, गरीब और अमीर। पहले कहते थे मैं भी ओबीसी वर्ग का हूं। लेकिन सच्चाई कुछ और ही हैं। ये सब जानते है।

राहुल गांधी ने सभा में जातिगत जनगणना को लेकर भी अपनी बात कही और लोगों से पूछा कि क्या आप नहीं जानना चाहते कि किस वर्ग की देश में कितनी भागीदारी है उसे उसका हक मिल या नहीं, इस पर मोदी जी कहते है। देश में कोई जाति नहीं है यहां सिर्फ अमीरी और गरीबी ही जाति है।

डेढ़ लाख युवा भटक रहे हैं – राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि देश में डेढ़ लाख युवा नौकरी के लिए भटक रहे हैं। उनसे कहा गया कि तुम्हें नहीं लेंगे। ऐसे युवा मेरे सामने रोए तो मैंने कहा कि हम ये मुद्दा उठाएंगे। तुम्हें आर्मी में भर्ती करके दिखाएंगे। राहुल ने बच्चे से पूछा कि अगर किसी ने दिल से 5 साल मेहनत की लेकिन उन्हें सेना में भर्ती नहीं किया गया तो ये अन्याय है न। इसी अन्याय के खिलाफ ये यात्रा है।

स्वागत और झलक देखने घर दफ्तर के छतों में डटे रहे लोग

शहर में भाजपा तथा प्रदेश में भाजपा की सरकार होने पर रायगढ़ में पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष कांग्रेस पार्टी नेता राहुल गांधी के न्याय यात्रा मे रेंगालपाली सभा की तर्ज पर होने की उम्मीद लगाए जा रहे थे। लेकिन शहर में राहुल गांधी का भव्य स्वागत किया गया लोगो राहुल गांधी को देखने अपने अपने घरों तथा दफ्तर विभिन्न संस्थानों के छतों पर नजर आए। शहर में राहुल गांधी को देखने जबरदस्त उत्साह देखा गया। लोग भीड़ और राहुलगांधी द्वारा खुली जिप्सी से उद्बोधन में मुद्दे उठाकर कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते रहे।

राहुल बच्चों से मिले पूछे कैसा हिंदुस्तान और क्या बनना चाहते हो

राहुल गांधी ने खुली जिप्सी में सवार होकर बच्चे से मिले। उन्होंने उनसे पूछा क्या बनना चाहते हो और कैसा देश चाहते है। बच्चों ने डॉक्टर, इंजीनियर और सैनिक बनने की बात कही,इस पर राहुल ने उनसे पूछा अग्निवीर योजना क्या है जानते हो, अग्निवीर योजना में बीजेपी और मोदी 4 साल के युवाओं को सेना में ले रहे हैं। बाद में उन्हें घर भेज देंगे।

अगर अग्निवीर को चाइना बॉर्डर पर गोली लग जाती है, वो शहीद हो जाता है तो उसे शहीद का दर्जा नहीं दिया जाता है। राहुल गांधी ने बच्चों से पूछा आप कैसा हिंदुस्तान चाहते हो। न्याय का अन्याय का, मोहब्बत का या नफरत हिंदुस्तान चाहते हो। इस पर जीप पर सवार एक बच्ची ने कहा कि उन्हें मोहब्बत का हिंदुस्तान चाहिए।

हजारों कार्यकर्ता पदाधिकारी जगह-जगह स्वागत और सेल्फी के लिए उमड़े

राहुल गांधी की सभा को लेकर शहर में माहौल उल्टा पड़ गया था। लेकिन दो दिन दिल्ली बैठक के बाद वापस लौटने के उपरांत भारत जोड़ो न्याय यात्रा में अलग ही जान नजर आई। आलम यह रहा कि जगह जगह उनके स्वागत के लिए जनता तथा कार्यकर्ता की भीड़ उमड़ गई थी।पदाधिकारी से लेकर आमजन किसी तरह मिलने एवं फोटो के लिए जद्दोजहद करते रहे। जिन्हें मौका मिला वे सेल्फी भी लिए, जिन्हें इंटरनेट मीडिया में जमकर प्रसारित किया गया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *