September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

CG 10th 12th Board Exam | नकल रोकने CGBSE ने किए सख्‍त इंतजाम

1 min read
Spread the love

CG 10th 12th Board Exam | CGBSE made strict arrangements to stop cheating

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से आयोजित 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए स्कूलों को प्रवेश पत्र का वितरण शुरू कर दिया है। इसकी सूचना सभी प्राचार्यों को भेज दी गई है।

माशिमं के अधिकारियों के अनुसार यह प्रवेश पत्र का वितरण सभी स्कूलों में 10 फरवरी से पहले हो जाएगी, जबकि उत्तर पुस्तिका का वितरण भी इसी सप्ताह से शुरू हो जाएगी। इसकी पूरी तैयारी कर ली है। दरअसल इस साल प्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए दो हजार 75 केंद्र बनाए हैं। इस साल 10वीं में तीन लाख 47 हजार परीक्षार्थियों ने पंजीयन कराया है। इसी तरह 12वीं के लिए दो लाख 62 हजार परीक्षार्थियों ने पंजीयन कराया है।

उड़नदस्ता की टीम होगी तैयार –

हर वर्ष की तरह इस बार नकल प्रकरण को रोकने के लिए उड़नदस्ता की टीमें गठित होगी। इसमें वरिष्ठ शिक्षकों को जिम्मेदारी दी जाएगी, जिसकी सूची मंगवाई गई है। बताया जाता है कि इस बार हर परीक्षा केंद्र में रोज उड़नदस्ता दस्तक देने के लिए फार्मूला पर काम किया जा रहा है। क्योंकि पिछले साल सूरजपुर जिले में एक स्कूल में सामूहिक नकल प्रकरण आने के बाद और दुरुस्त किया जा रहा है, ताकि किसी भी माध्यम से नकल प्रकरण को रोके जा सकें।

केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे भी –

अधिकारियों ने बताया कि केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा के साथ वाइस रिकार्डर की भी व्यवस्था होगी, ताकि नकल की कोई गुंजाइश न रहे। इसको हर केंद्र को जिला स्तर पर तैयार कर रहे कंट्रोल रूम से भी जोड़ा जाएगा। इसको शासन स्तर पर भी कंट्रोल किया जाएगा। वहीं, प्रश्न पत्र को भी डबल लाक अलमारी में रखे जाएंगे, जो 24 घंटे सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में रहेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *