September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Cg Vidhansabha Budget Session 2024 | अपने ही दल के विधायकों के सवाल पर खाद्य मंत्री घिरे, सदन में की इस बाद की घोषणा

1 min read
Spread the love

CG Vidhansabha Budget Session 2024 | Food Minister surrounded by questions from MLAs of his own party, announced this in the House

रायपुर। विधानसभा में आज अपने ही दल के विधायकों के सवाल पर खाद्य मंत्री घिरते दिखे। विधानसभा में आज पीडीएस की जांच का मुद्दा काफी गरमाया। प्रश्नकाल शुरू होते ही प्रश्नकाल में PDS में गड़बड़ी का मुद्दा BJP विधायक धरमलाल कौशिक ने उठाया। उन्होंने कहा कि PDS दुकानों मे गड़बड़ी की जांच के संबंध में जांच के निर्देश दिये गये थे। लेकिन इस संदर्भ में कोई कार्रवाई अब तक नहीं हुई है। जवाब में खाद्य मंत्री दयालदास बघेल ने कहा कि पिछली सरकार में तय समय पर सत्यापन नहीं किया गया था। जिसकी वजह से कार्रवाई में देरी हुई है। जिसके बाद धरमलाल कौशिक और अजय चंद्राकर ने कहा कि आसंदी के निर्देश के बावजूद भौतिक सत्यापन नहीं किया गया, यह गंभीर बात है। भाजपा विधायकों ने इस संबंध में कार्रवाई की मांग की।

सत्ता पक्ष के विधायकों की तरफ से जांच की मांग पर विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह ने कहा कि आसंदी के निर्देशों का पालन होना चाहिए, जो भी मंत्री जवाब देने आएं, उन्हें इसकी चिंता करनी चाहिए। जिसके बाद खाद्य मंत्री दयालदास बघेल ने कहा कि 24 मार्च 2023 तक PSD मामले में जांच करा ली जाएगी। भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने कहा इस विषय मे आसंदी से निर्देश थे, लेकिन अब तक जांच रिपोर्ट नही आई तो यह आसंदी की अवमानना है। इस मामले में कार्रवाई होनी चाहिये।

सदन में हुई घोषणा, भाजपा विधायकों के सवाल पर खाद्य मंत्री ने स्वीकारा, गड़बड़ियां हुई है –

विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने कहा – आज पहली बार सवाल-जवाब का दिन है, इसलिए आज कुछ नही कह रहा, लेकिन अगर आसंदी से निर्देश होता है तो उस पर गंभीरता से कार्यवाई होनी चाहिए। धरमलाल कौशिक ने जानकारी मांगी कि, भौतिक सत्यापन का जो निर्देश दिया गया था, उसका अभी मौजूदा स्टेटस क्या है। जिसके बाद खाद्य मंत्री ने कहा कि PDS में अब तक 216.08 करोड़ रुपए की कमी पाई गई है।

जिस पर धरमलाल कौशिक ने सवाल पूछा कि – 216 करोड़ रुपये की गड़बड़ी अफरातफरी कैसे क्या कारण है.. क्या कार्रवाई करेंगे ? –

खाद्य मंत्री का जवाब – वन नेशन, वन राशन कार्ड लागू होने के बाद डाटा भारत सरकार के पास रहता था, जो भी गड़बड़ियां हुई है उसमें समितियों की नियमित वैठक करके PDS स्टॉक में अनियमितता में संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। खाद्य मंत्री दयालदास बघेल ने माना चावल वितरण में गड़बड़ी हुई है। उन्होंने सदन में इस बात की घोषणा, कि सरकार सदन की समिति से इस मामले की जांच करायेगी। संसदीय कार्य मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा – PDS में हुई गड़बड़ी मामले में सदन की जांच समिति करेगी जांच।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *