September 23, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Bullet Proof Jackets | अब भारतीय जवानों को मिलेगी स्वदेशी बुलेटप्रूफ जैकेट, छत्तीसगढ़ के इस शहर में होगा तैयार

1 min read
Spread the love

Bullet Proof Jackets | Now Indian soldiers will get indigenous bulletproof jackets, it will be ready in this city of Chhattisgarh

बिलासपुर। बिलासपुर के युवा नमन के नवाचार को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। डीआरडीओ की मदद से नमन ने बैलिस्टिक फैब्रिक प्लांट तैयार किया है। प्लांट में बुलेट प्रूफ जैकेट का निर्माण किया जाएगा। जैकेट का निर्माण प्रारम्भ होते ही विदेश की निर्भरता कम हो जाएगी।

अभी तक बैलिस्टिक फैब्रिक के लिए कोरिया, तुकीं, इजराइल और नीदरलैंड सेबायात पर ही हमारी निर्भरता रही है। नमन के स्टार्टअप से विदेश की निर्भरता काफी हद तक कम होने का दावा किया जा रहा है।

नमन ने औद्योगिक क्षेत्र सिरगिट्टी इंडस्ट्रियल एरिया में प्लांट लगाया है। नमन का कहना है कि सब-कुछ ठीक रहा तो प्लांट में मार्च से बैलिस्टिक फैब्रिक का उत्पादन शुरू हो जाएगा। प्लांट में निर्मित फैब्रिक से 30 प्रतिशत कम खर्च में बुलेट प्रूफ जैकेट तैयार होंगे। नमन का दावा है कि यह देश की पहली इकाई होगी जहां बैलिस्टिक फैब्रिक का उत्पादन होगा।

सैन्य क्षेत्र में बैलिस्टिक फैब्रिक का उयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है। विदेश की निर्भरता कम करने और सैन्य क्षेत्र को मदद के लिए नमन ने डीआरडीओ की मदद से इस दिशा में कदम बढ़ाने के साथ ही नवाचार कर दिखाया है। सिरगिट्टी इंडस्ट्रियल एरिया में प्लांट लग चुका है। यहां बुलेट प्रूफ जैकेट बनाने का काम शुरुआती दौर में है। मार्च से निर्माण बड़े पैमाने पर प्रारंम्भ होगा।

तकनीक डीआरडीओ की, बनेगा हल्का बीपी जैकेट

नमन ने बताया कि कंपनी की स्थापना उन्होंने 2020 अंत में की थी। इसके लिए उन्होंने डीआरडीओ से तकनीकी लाइसेंस लिया है। वे दुनिया की सबसे हल्का बुलेट प्रूफ जैकेट बनाते हैं। इसकी विशेषता यह कि तकरीबन 10 फीट की दूरी से चलने वाली एके-47 की गोलियां भी जैकेट को नहीं भेद सकती है। साथ ही इसमें इस्तेमाल होने वाले प्लेट का वजन एक से सवा किलो तक है।

इनमें होता है बैलिस्टिक फैब्रिक का उपयोग

तकनीक की जानकारी देते हुए नमन ने बताया कि बुलेट प्रूफ जैकेट बनाने के लिए बैलिस्टिक फैब्रिक को कंप्रेस कर प्लेट बनाई जाती है। इसका इस्तेमाल सुरक्षा बलों के जवानों को दिए जाने वाले हेलमेट, हैलीकाप्टर, मिलिट्री वीकल सहित कई चीजों में किया जाता है। उपयोग के पीछे सबसे बड़ा कारण टिकाऊ और ज्यादा रक्षात्मक होना है। बैलिस्टिक फैब्रिक की बनाई गई प्लेट्स तकरीबन 10 साल तक खराब नहीं होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *