September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Chhattisgarh  | छत्तीसगढ़ राज्य वित्त आयोग अन्य प्रदेशों के वित्त आयोगों की कार्यप्रणाली का कर रहा है अध्ययन

1 min read
Spread the love

Chhattisgarh | Chhattisgarh State Finance Commission is studying the functioning of Finance Commissions of other states

राज्य के चौथे वित्त आयोग के प्रतिनिधि मंडल ने किया मध्यप्रदेश का तीन दिवसीय दौरा

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य वित्त आयोग अन्य प्रदेशों के वित्त आयोगों के कार्यप्रणाली का अध्ययन कर रहा है और अध्ययन से प्राप्त जानकारियों को प्रदेश के अनुकूल क्रियान्वयन की पहल भी कर रहा है। छत्तीसगढ़ के चौथे राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री सरजियस मिंज के नेतृत्व में आयोग का प्रतिनिधिमंडल मध्यप्रदेश राज्य वित्त आयोग की कार्यप्रणाली के तुलनात्मक अध्ययन के लिए तीन दिवसीय मध्यप्रदेश राज्य के दौरे पर रहा। चौथे वित्त आयोग के सदस्यों ने मध्यप्रदेश राज्य वित्त आयोग द्वारा शासन के विभिन्न विभागों के लिए आयोग के अनुशंसाओं के क्रियान्वयन की व्यवस्था तथा स्थानीय निकायों की वर्तमान स्थिति के अध्ययन के लिए मध्यप्रदेश के पांचवें वित्त आयोग के पदाधिकारियों तथा मध्यप्रदेश शासन के अधिकारियों के साथ बैठक की।

श्री सरजियस मिंज ने आयोग की यात्रा को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इससे कई अहम जानकारियां मिली है, जो छत्तीसगढ़ राज्य वित्त आयोग को प्रदेश के अनुकूल अनुशंसा में सहायक सिद्ध होगा।

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश वित्त विभाग के अधिकारियों ने आयोग के अनुशंसाओं पर राज्य शासन के निर्णय तथा अनुशंसाओं का राज्य वित्त पर भार, स्थानीय निकायों का प्रभार और आयोग की अनुशंसा पर अंतरित राशि के वितरण के संबंध में मध्यप्रदेश में स्थापित प्रणाली से अवगत कराया। इसी प्रकार नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने आयोग के सदस्यों को मध्यप्रदेश राज्य वित्त आयोग द्वारा अनुशंसित राशि अंतरण हेतु स्थानीय निकायों के लिए विशेष दिशा-निर्देश बनाए जाने के बारे में जानकारी दी, जिससे इन संस्थाओं को राज्य वित्त आयोग द्वारा अनुशंसित राशि के संबंध में जानकारी प्राप्त हो सके।

दौरे के दूसरे दिन छत्तीसगढ़ राज्य वित्त आयोग के प्रतिनिधि मंडल ने इंदौर नगर पालिक निगम के अधिकारियों के साथ बैठक कर निगम की आय के स्त्रोतों, करों के प्रकार, कर संग्रहण की प्रणाली तथा निगम के आय व व्यय के संबंध में जाना। इस दौरान नगर पालिक निगम इंदौर के स्वच्छता मॉडल के बारे में भी आयोग के सदस्यों को जानकारी दी गई। छत्तीसगढ़ राज्य वित्त आयोग के सचिव श्री सतीश पाण्डेय, संयुक्त सचिव श्री जे.एस. बिरदी, अनुंसधान अधिकारी सुश्री पायल गुप्ता भी अध्ययन भ्रमण के प्रतिनिधिमंडल में शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *