October 7, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

C-Mart Inaugurated | मुख्यमंत्री ने प्रदेश के पांचवे संभाग स्तरीय सी-मार्ट का किया लोकार्पण

1 min read
Spread the love

 

C-Mart Inaugurated | The Chief Minister inaugurated the fifth divisional level C-Mart of the state.

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज रायपुर पश्चिम विधानसभा में भेंट-मुलाकात के दौरान समता कालोनी के अग्रसेन चौक में नवनिर्मित प्रदेश के पांचवे संभाग स्तरीय सी-मार्ट का लोकार्पण किया। इस अवसर पर रायपुर पश्चिम विधायक एवं संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, महापौर रायपुर  एजाज ढेबर सहित स्व-सहायता समूह की महिलाएं वन विभाग तथा नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारी सहित जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सी-मार्ट के लोकार्पण उपरांत सम्पूर्ण परिसर का भ्रमण किया और छत्तीसगढ़ हर्बल के साथ-साथ स्व-सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा तैयार सामग्रियां देखी। सी-मार्ट का संचालन कर रही महिलाओं ने मुख्यमंत्री को उत्पादों की विस्तृत जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने भी उत्पादों की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश की समूह की महिलाओं को सी-मार्ट के रूप में बड़ा बाजार मिला है और उपभोक्ताओं तक उनकी पहुंच बढ़ी है। सी-मार्ट के माध्यम से महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने मिलेट्स और हर्बल उत्पादों को सी-मार्ट में विशेष स्थान दिए जाने पर वन विभाग के अधिकारियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि कोदो, कुटकी, रागी जैसे पौष्टिक उत्पादों की उपलब्धता से मिलेट मिशन को भी बढ़ावा मिलेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री बघेल को सी-मार्ट संचालनकर्ताओं द्वारा हर्बल उत्पादों की टोकरी भेंट की गई।

उल्लेखनीय है कि यह प्रदेश का पांचवां संभाग स्तरीय सी-मार्ट है, जिसे लगभग 3800 स्क्वायर फ़ीट में 1 करोड़ 23 लाख की लागत से तैयार किया गया है। डिपार्टमेंटल स्टोर की तरह यह सी-मार्ट सर्वसुविधायुक्त है तथा यहां लगभग 800 तरह के उत्पाद उपलब्ध है, जिसमें उत्पादों की संख्या आगे और बढ़ेगी। सी-मार्ट में छत्तीसगढ़ हर्बल के उत्पाद सहित प्रदेश भर के स्व-सहायता समूहों द्वारा तैयार सामग्रियां एक ही स्थान पर मिलेगी। साथ ही हथकरघा, माटीकला बोर्ड और ग्रामोद्योग के सामान भी यहां उपलब्ध होंगे। सी-मार्ट मुख्य रूप से शहरी अधोसंरचना के साथ देशी उत्पादों का बाजार है, जहां लोग प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में तैयार अपने पसंदीदा सामानों की खरीदी कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *