September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Chhattisgarh | हमारा किसान समृद्ध बने, उनका विकास हो, यह हमारी पहली प्राथमिकता : सीएम भूपेश बघेल

1 min read
Spread the love

Chhattisgarh | Our farmers should prosper, their development should be our first priority: CM Bhupesh Baghel

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज भेंट-मुलाकात में विधानसभा साजा के ग्राम ठेलका पहुंचे। मुख्यमंत्री बघेल ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारे पुरखों का सपना समृद्ध, विकसित और खुशहाल छत्तीसगढ़ बनाने का था। हमारा किसान समृद्ध बने, उनका विकास हो, यह हमारी पहली प्राथमिकता है। हमने अपने वादे के मुताबिक किसानों की ऋण माफी की घोषणा की और सरकार बनते ही 19 लाख किसान का 9500 हजार करोड़ का ऋण माफ किया। राज्य सरकार ने किसानों की स्थिति में सुधार करने के लिए सकारात्मक कदम उठाए गए। धान के उचित मूल्य के साथ अन्य फसलों का भी समर्थन मूल्य लागू किया। पहले साल किसानों को समर्थन मूल्य और इनपुट सब्सिडी को मिलाकर धान का प्रति क्विंटल 25 सौ रुपए मूल्य मिला, अब और भी ज्यादा मिल रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी किस्त 31 मार्च को आप सभी के खाते में आ जाएगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि सरकार का मुख्य उद्देश्य आमजनों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना है। बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था करना है। उन्होंने बताया कि आईटीआई का उन्नयन किया जा रहा है। स्वास्थ्य योजनाओं में मुफ्त इलाज और दवाईयां मिल रही हैं। हाट बाजार क्लिनिक जैसी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सरकार कदम उठा रही है। राम वन गमन परिपथ का निर्माण किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों में स्थानीय परंपरा के अनुसार कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री की घोषणाएं –

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्राम ठेलका में क्षेत्र के विकास के लिए अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होंने ठेलका एवं बोरतरा में नवीन महाविद्यालय की घोषणा। इसी तरह ठेलका एवं खैरझिटीकला में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम ठेलका, परपोड़ी और मोहगांव में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय, गोपालपुर एवं दर्री में हाई स्कूल, सुवरातला, घोटवानी, कन्हेरा, धिवरी और कोपेडबरी में हाई स्कूल का हायर सेकण्डरी स्कूल में उन्नयन की घोषणा की।

बघेल ने तेन्दुआ नवापारा के पास डोटू नाला में पुल, बोरतरा मार्ग पर कर्रा नाला में पुल, मोहगांव के पास सुरही नदी में पुल, कोंगियाकला सुरही नदी में पुल और पदुमसरा में पुल निर्माण, देवकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन, साजा-बोरतरा-परपोड़ी सड़क, गाड़ाडीह-बुन्देली-देवकर सड़क, बीजा-केशतरा- लालपुर-ठेलका-बेलतरा-भेण्डरवानी-चिल्फी सड़क, तिरियाभाठ-देवकर-जामगांव सड़क और बेलतरा-सोमईखुर्द मार्ग निर्माण की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने मुंगसाटोला, ठेलका और मोहगांव में मिनी स्टेडियम, सुवरतला, केहका और कोंगियाकला में हायर सेकण्डरी स्कूल भवन निर्माण, ठेलका में सर्व मांगलिक भवन, गाड़ा भाटा-भरदा लोदी में सड़क निर्माण और भंडरवानी में सुरही नदी में पुल निर्माण की घोषणा की।

संतोषी बाई ने गोबर बेचकर खरीदा आधा एकड़ खेत –

भेंट-मुलाकात में ग्राम टेढ़ी के पारस पटेल ने बताया कि उनका 2.50 लाख रुपए का कर्ज माफ हुआ। खेती की आमदनी से त्यौहार मनाने के साथ-साथ परिवार के प्रति सभी जिम्मेदारियों का निर्वहन भी अच्छी तरह कर पा रहा हूँ। मुख्यमंत्री द्वारा गोधन न्याय योजना के बारे में पूछे जाने पर संतोषी बाई ने बताया कि उन्होंने 2 लाख का गोबर बेचा है, इसके साथ दूध भी बेच रही हैं। इससे मिले पैसे से बच्चों को पढ़ा रही है और आधा एकड़ खेत भी खरीदी है। उनकी बात सुनकर मुख्यमंत्री ने उन्हें शुभकामनाएं दी।

भेंट-मुलाकात में राजीव युवा मितान क्लब के उमेश साहू ने बताया कि उनके क्लब में 55 से 60 सदस्य हैं। सभी ने छतीसगढ़ी ओलंपिक में भाग लिया है। इसके साथ रामायण प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रमों में भी भाग ले रहे हैं। मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि 25 हजार की किस्त 12 जनवरी को युवा मितान के खाते में आ जायेगी।

महिला समूह ने केले के रेशे से बना जैकेट भेंट किया –

भेंट-मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को ग्राम राखी की महिला समूह ने केला तने के रेशे से बना जैकेट भेंट किया। मुख्यमंत्री ने उन्हें धन्यवाद दिया। किसान दिलीप मिश्रा ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनकी 3 एकड़ खेती है। 15 साल से उन पर 4 लाख का ऋण था, ऋण माफी में सब माफ हो गया। उन्होंने कहा कि कर्ज मुक्त होने के बाद 2019 में किसान कहलाने का सम्मान मिला। मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई दी। ग्राम सोमेखुर्द के नवीन मिश्रा ने बताया कि उनका 2.50 लाख रुपए का कर्ज माफ हुआ। उन्होंने मुख्यमंत्री को अपनी लिखी कविता भी सुनाई। ग्राम गाड़ाडीह के चंद्रप्रकाश राजपूत ने बताया कि वर्मी कंपोस्ट से फसल उत्पादन में वृद्धि हुई और साथ ही खेत की मिट्टी भी मुलायम हुई है। फायदा मिल रहा है। मुख्यमंत्री बघेल ने भेंट-मुलाकात के बाद स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के बच्चों से मुलाकात की और उनकी पढ़ाई-लिखाई के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने बच्चों के साथ तस्वीरें भी खिंचवाई।

ठेलका में 87.77 करोड़ के कार्याें का लोकार्पण-भूमिपूजन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्राम ठेलका में विकास के लिए 87.77 करोड़ के 72 कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। इसमें 5157.07 लाख रुपये का लोकार्पण एवं 3619.94 लाख रुपये का भूमिपूजन शामिल है।

भेंट-मुलाकात में ग्राम साजा की शशिबाला साहू ने बताया कि उन्हें 35 किलो चावल मिलता है। मुख्यमंत्री ने नमक, शक्कर, चांवल, गैस सिलेंडर और मिट्टी तेल के बारे में पूछा। शशिबाला साहू ने बताया कि राशन, नमक, शक्कर नियमति रूप से मिल रहा है। गैस सिलेंडर 1200 रुपए और मिट्टी तेल 100 रुपए लीटर है दोनों बहुत महंगा है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पेट्रोल-डीजल और तेलों की कीमत केंद्र सरकार तय करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *