September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

BREAKING | CG पीएससी ने जारी की 189 पदों के लिए वैकेंसी, जानें लेटेस्ट अपडेट

1 min read
Spread the love

BREAKING | CG PSC released vacancy for 189 posts, know latest updates

रायपुर। छत्तीसगढ़ पीएससी ने 26 नवंबर यानी संविधान दिवस पर वैकेंसी जारी कर परंपरा को रखा बरकरार। इसे लेकर सबसे ज्यादा चिंता युवाओं के मन में थी, क्योंकि आरक्षण के मसले पर हाईकोर्ट के फैसले के बाद कई परीक्षाएं रद्द कर दी गई। वहीं, जो परीक्षाएं हो चुकी हैं, उसके परिणाम भी नहीं आए हैं। इसमें PSC परीक्षा का परिणाम भी शामिल है। इंटरव्यू के अंतिम दिन परिणाम घोषित करने की परंपरा थी, जो इस बार टूट गई। यही वजह है कि नए नोटिफिकेशन को लेकर भी राज्य के युवा आशंकित थे। यह पहली बार है, जब डीएसपी के लिए एक भी पोस्ट नहीं है। हालांकि इस बार क्लास टू के पोस्ट ज्यादा हैं। पीएससी ने सबसे ज्यादा नायब तहसीलदार के लिए 70 वैकेंसी निकाली है। इसके अलावा डिप्टी कलेक्टर के 15, जेल अधीक्षक के 3, वित्त सेवा अधिकारी के 4,कर सहायक आयुक्त के 7 पदों पर भर्ती होगी।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

इस परीक्षा में ग्रेजुएट कैंडिडेट आवेदन कर सकेंगे। परीक्षा के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही मान्य होंगे। राज्य सेवा परीक्षा 2022 के लिए मैनुअल या डाक से भेजे गए आवेदन आयोग अस्वीकार करेगा। राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 के लिए आवेदन 1 दिसंबर से 20 दिसंबर तक भेजे जा सकेंगे। इसके लिए cgpsc.gov.in पर लॉग इन करना होगा।

ये है उम्र सीमा

सीजीपीएससी की तरफ से आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा को 21 साल से लेकर 35 साल तक के कैंडिडेट दे सकते हैं। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और महिला निशक्त जैसी छूट में अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष तक की गई है।

राज्य सेवा परीक्षा 2022 की जानकारी :

कुल पद – 189

प्रारंभिक परीक्षा की संभावित तिथि – 12 फरवरी 2023

मुख्य परीक्षा की संभावित तिथि – 11, 12, 13 और 14 मई 2023

प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 1 दिसंबर से 20 दिसंबर तक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *