September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Cg Big News | 2 ग्राम पंचायत सचिव निलंबित, गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने का आरोप

1 min read
Spread the love

Cg Big News | 2 gram panchayat secretaries suspended, accused of negligence in the implementation of Godhan Nyaya Yojana

बैकुण्ठपुर। छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने के आरोप में दो ग्राम पंचायत सचिवों को जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने निलंबित कर दिया है.

निलंबन के संबंध में जिला पंचायत सीईओ नम्रता जैन का बयान –

जिला पंचायत सीईओ नम्रता जैन ने बताया कि” कलेक्टर कोरिया विनय कुमार लंगेह के द्वारा गोधन न्याय योजना के सुचारू क्रियान्वयन के लिए निर्देश दिए गए हैं. इसके लिए प्रत्येक गौठानों में अलग अलग नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं. ताकि योजना के पात्र हितग्राहियों को इसका सतत लाभ मिलता रहे. इसके साथ ही कलेक्टर कोरिया के निर्देष पर विभिन्न गौठानों की औचक जांच भी विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारियों के माध्यम से लगातार कराई जा रही है.” ऐसे में लापरवाह अधिकारियों और लापरवाह सचिवों पर कार्रवाई की जा रही है”

कार्य में लापरवाही बरतने पर किया गया निलंबित –

बीते दिनों जनपद पंचायत खड़गवा के गौठानों के औचक निरीक्षण में यह पाया गया कि “ग्राम पंचायत इंदरपुर में किसानों से लिए गए गोबर से वर्मी कंपोस्ट बनाए जाने में भारी लापरवाही बरती गई. पाया गया कि यहां पदस्थ पूर्व और वर्तमान पंचायत सचिव द्वारा ध्यान ना दिए जाने से योजना की प्रगति काफी धीमी हुई. पात्रतानुसार योजना का लाभ महिला समूहों और हितग्राहियों को नहीं मिल रहा है. जिसके बाद यह कार्रवाई की गई”

कार्य में लापरवाही बरतने पर ग्राम पंचायत इंदरपुर के पूर्व सचिव और वर्तमान में ग्राम पंचायत बचरा में पदस्थ नारायण सिंह सिदार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया. साथ ही वर्तमान में ग्राम पंचायत इंदरपुर में पदस्थ ग्राम पंचायत सचिव संतोषी सिंह को भी कार्य में लापरवाही बरतने पर जनपद पंचायत सीइओ की अनुशंसा पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया. जिला पंचायत द्वारा जारी आदेश के अनुसार ग्राम पंचायत इंदरपुर में सचिव का प्रभार विकास जायसवाल को और ग्राम पंचायत बचरा में प्रदीप जायसवाल को प्रभार दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *