October 6, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Good News | बस्तरिया बटालियन में 400 स्थानीय युवाओं की होगी भर्ती, CRPF भी देगी ट्रेनिंग

1 min read
Spread the love

Good News | 400 local youth will be recruited in Bastariya battalion, CRPF will also give training

बस्तर। छत्तीसगढ़ में दक्षिण बस्तर के तीन जिलों में अब CRPF की बस्तरिया बटालियन में 400 स्थानीय युवाओं की भर्ती होगी। इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। हालांकि, भर्ती की तारीख और किस जिले में कितने युवा भर्ती होंगे यह अभी स्पष्ट नहीं है। ऐसे में नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन में फोर्स को एक बड़ा फायदा मिलेगा। इससे पहले बस्तर फाइटर्स फोर्स में भी बस्तर के सातों जिलों में 2100 स्थानीय युवाओं की भर्ती की जा चुकी है।

बताया जा रहा है कि, सितंबर या अक्टूबर से भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। CRPF के अफसरों ने बताया कि, स्थानीय युवाओं की भर्ती का स्थानीय स्तर पर अच्छा लाभ मिलेगा। उच्च स्तर से निर्देश जारी होते ही प्रक्रिया शुरू कर देंगे। ऐसे में दक्षिण बस्तर यानी दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा इन तीन जिलों में नक्सलवाद को बैकफुट पर लाने और स्थानीय युवाओं को रोजगार से जोड़ने केंद्र से लेकर राज्य सरकार लगातार काम कर रही है।

CRPF भी देगी ट्रेनिंग –

बस्तर फाइटर्स के लिए हुई भर्ती में जिन युवाओं का चयन नहीं हो सका है, उन्हें CRPF की इस बटालियन में फायदा मिल सकेगा। भर्ती से पहले CRPF भी अंदरूनी गांवों के युवाओं को ट्रेनिंग देने का प्लान बना रही है। बताया जा रहा है कि, इसमें तीनों जिले के अंदरूनी गांवों के युवाओं को प्राथमिकता के तौर पर लिया जाएगा। अब जिन गांवों में CRPF की कंपनियां तैनात हैं वहां जाकर अफसर और जवान इस भर्ती प्रक्रिया के बारे में बताकर ज्यादा से ज्यादा युवाओं को इसमें शामिल होने प्रेरित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *