September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

बारदा में बंजारा समाज ने धर्मगुरु सन्त रामराव महाराज जी की मूर्ति का किया स्थापना

1 min read
Spread the love

Banjara Samaj established the idol of religious leader Sant Ramrao Maharaj in Barda

–छत्तीसगढ़ में पहली बार हुआ रामराव महाराज जी के मूर्ति की स्थापना–

रामकुमार भारद्वाज

कोण्डागांव। छत्तीसगढ़ बंजारा समाज को एक नई उपलब्धि मिली है समाज के लोगों ने अपने धर्मगुरु संत रामाराव बापू जी का प्रथम मंदिर बना मूर्ति स्थापना कर प्राण प्रतिष्ठा किया हैं। जिसमें मूर्ति स्थापना प्राण प्रतिष्ठा बंजारा समाज के धर्म गुरु संत सेवालाल महाराज के नवमी पीढ़ी के वंशज संत रमाराव महाराज के पोते उत्तराधिकारी शेखर महाराज जी के द्वारा विधिविधान पूर्वक पूजा अर्चना कर किया गया । इस अवसर पर छ.ग. प्रदेश सहित अन्य राज्यों से आए बंजारा समाज के लोग पहुंचे थे । बस्तर संभाग के ग्राम बारदा तांडा में नवनिर्मित मंदिर में बंजारा समाज की आराध्य देवी याड़ी मेरामा, संत सेवालाल महाराज और बापू रामराव महाराज की मूर्ति स्थापना महाराष्ट्र के पोहरागढ़ में स्तिथ पोहरा देवी मंदिर के प्रमुख श्री शेखर महाराज जी के करकमल से संपन्न हुआ । इस अवसर पर विशाल भण्डारा का आयोजन किया गया था।

छत्तीसगढ़ में बंजारा समाज ने अपने देवी-देवताओं को नही भूला – शेखर महाराज जी

सन्त रामराव बापू के प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा पर महाराष्ट्र के पोहरागढ़ से पधारे श्री रामराव बापू के पोते श्री शेखर महाराज जी ने कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में भी हमारे समाज के लोगों ने अपने समाज के धर्म गुरुओं एवं आराध्य देवी देवताओं को अपनी आस्था में बरकरार रखा है, जिससे मुझे बहुत खुशी है और इस ऐतिहासिक पल का मैं भी साक्षी हूँ और उन्होंने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ में बंजारा के सभी वर्ग के लोगों को एक जुट होकर रहना चाहिए और अपने अधिकारों को शासन-प्रशासन तक पहुंचाना चाहिए मैं अचंभित हूं कि छत्तीसगढ़ में बंजारा समाज को पिछड़ा वर्ग में शामिल किया गया है जो कि छत्तीसगढ़ बंजारा समाज के साथ अन्याय है,बंजारा समाज भी पूर्व समय से निवासरत है जिन्हें छतीसगढ़ में भी एसटी में शामिल किया जाना चाहिए।

– सभी टांडा में हो बंजारा समाज के देवी देवताओं का मंदिर – सदाशिव नायक

बापू रामराव महाराज जी प्राण प्रतिष्ठा एवं प्रतिमा स्थापना के अवसर पर बंजारा समाज के प्रदेश अध्यक्ष सदाशिव राम नायक का भी आगमन हुआ था जहां उन्होंने कहा कि बस्तर जिले के बारदा टांडा में मंदिर निर्माण कर सन्त श्री रामराव बापू जी प्रतिमा स्थापित कर समाज को गौरवान्वित किया है,यह बंजारा समाज के लिए बहुत बड़ी अनुकरणीय उपलब्धि है और ऐसे ही छत्तीसगढ़ विभिन्न जिलों एवं छोटे-छोटे गांव में बसे समाज के लोगों को भी समाज के धार्मिक आस्था को लोगो मे जागरूकता लाने हेतु अपने-अपने क्षेत्रों में भी आराध्य देवी-देवताओं का प्रतिमा स्थापना करना चाहिये ।

 

– बंजारा समाज के लिए ऐतिहासिक पल-श्यामजी नायक –

इस अवसर पर बंजारा समाज के संभागाध्यक्ष श्याम जी नायक ने सन्त श्री रामराव बापू के प्रतिमा स्थापना को बंजारा समाज के लिए ऐतिहासिक कार्य बताया है,बापू जी के प्रतिमा स्थापना से हम बंजारा समाज के लोगो का धर्म आस्था के प्रति रुचि बढ़ेगा।

-ये रहे मौजूद-

बंजारा समाज के तपस्वी सन्त श्री रामराव बापू के प्रतिमा स्थापना के अवसर पर महाराष्ट्र के पोहरागढ़ से शेखर महाराज जी, नारायण महाराज, विनोद चौहान, बंजारा समाज प्रदेश अध्यक्ष सदाशिव राम नायक, महिला प्रकोष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती ललिता भारद्वाज, कोषाध्यक्ष श्रीमती सोमाणी नायक, बस्तर संभागाध्यक्ष श्यामजी नायक, बस्तर जिला अध्यक्ष गोलचद नायक, कोंडागांव जिला अध्यक्ष लोकनाथ राठौर, बसन्त चौहान, सुखियाराम चौहान, नरेंद्र भारद्वाज, रामजी नायक, जिला उपाध्यक्ष बस्तर सहित बारदा टाँड से मंदिर पुजारी, बंशी राठौर फाल्गु राम चौहान, चमरा राम पवार, रामलाल चौहान, हाड़ी राम पवार, काशीराम नायक शंकर नायक, घस्सू राम, सुंदर लाल राठौर, भगतराम चौहान, सज्जनलाल, जगदीश नायक, देवीसिंह, पवन नायक, नन्दू चौहान, फाल्गुनी चौहान, सन्तोष नायक सहित बड़ी संख्या में बंजारा समाज के महिला-पुरूष मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *