September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Unlock Raipur | स्कूल और आंगनबाड़ी में आज से लौटेगी रौनक़, शत प्रतिशत क्षमता के साथ बच्चें होंगे उपस्थित ….

1 min read
Spread the love

School and Anganwadi will return from today, children will be present with 100% capacity.

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में अब स्कूल खुल सकेंगे। शुक्रवार रात रायपुर के कलेक्टर सौरभ कुमार ने एक नया आदेश जारी किया है। इस आदेश के मुताबिक अब रायपुर में आंगनबाड़ी केंद्र भी खोले जाएंगे। इनके साथ छठवीं से 12वीं तक के स्कूल भी शुरू किए जाएंगे। पहली से पांचवी तक की कक्षाओं को लेकर फिलहाल कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है, इसलिए यह कक्षाएं नहीं लगेंगी। फिलहाल इन कक्षाओं के बच्चों की क्लास ऑनलाइन चल रही हैं।

करीब 1 महीने पहले कोरोना के बढ़े मामलों की वजह से रायपुर में स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया था। कलेक्टर ने शहर में नाइट कर्फ्यू भी लगाया था। हालांकि अब नाइट कर्फ्यू भी खत्म कर दिया गया है। स्कूलों में स्टूडेंट्स की क्षमता को लेकर कहा गया है कि पूरी क्षमता यानी कि जितने बच्चे हैं सभी स्कूल आ सकेंगे। हालांकि शालाओं में कोरोना गाइड लाइन का पालन करना होगा।

इन चीजों में मिली छूट –

धार्मिक, खेलकूद, सांस्कृतिक एवं अन्य सामाजिक कार्यक्रमों, विवाह और दशगात्र में आयोजन स्थल की क्षमता के 50% मेहमानों की उपस्थिति में कराने की अनुमति होगी।

किसी आयोजन में 100 से 200 व्यक्तियों के सम्मिलित होने की स्थिति में एक दिन पूर्व निकटतम थाना, जोन कार्यालय अथवा नगरीय निकाय को सूचना दिया जाना अनिवार्य होगा।

कार्यक्रम में 200 से अधिक व्यक्तियों के उपस्थिति होने की दशा में जिला कलेक्टर की लिखित पूर्वानुमति अनिवार्य होगी।

सार्वजनिक स्थलों में फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क का उपयोग किया जाना अनिवार्य होगा। उल्लंघन की दशा में राज्य शासन द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार निर्धारित अर्थदण्ड अधिरोपित किया जा सकेगा।

सभी मॉल, जिम, सिनेमाघर, ऑडिटोरियम, लाइब्रेरी, स्विमिंग पूल और अन्य आयोजन स्थलों को 50% की क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *