September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

CG Home Minister’s Statement | नही चलेगा छत्तीसगढ़ में अवैध कारोबार और माफियाराज, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा …

1 min read
Spread the love

 

कोरबा। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और नये DGP अशोक जूनेजा अवैध कारोबार और माफियाराज के शख्त खिलाफ है। कोरबा प्रवास पर आये गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने भी माफियाराज पर सरकार की मंशा स्पष्ट कर दी, लेकिन इन सारी सख्ती और हिदायतों के बाद भी कोरबा जिले में खाकी की नाक के नीचे डीजल माफिया रात के अंधेरे में नही बल्कि दिन के उजाले में पुलिस को खुली चुनौती देते हुए डीजल टैंकरो से डीजल की चोरी कर रहे है। लेकिन मजाल है कि पुलिस इन माफियाओें की तरफ नजरे टेढ़ी कर लेे, उल्टे रंगे हाथों पकड़े जाने वाले इन डीजल चोरों पर पुलिस महज 102 की कार्रवाई कर अपना पल्ला झाड़ ले रही है।

गौरतलब है कि औद्योगिक नगरी कोरबा जिला में अवैध कारोबार और माफियाराज का चोली दामन का साथ रहा है। आज हालात ऐसे है कि एसईसीएल की खदानों से डीजल चोरी करने वाले माफिया वर्चस्व को लेकर गैंगवार और गोलीकांड की घटना तक को अंजाम देने से भी गुरेज नही कर रहे है। ऐसे में कोरबा एसपी भोजराम पटेल ने इन माफियाओं पर कानूनी कार्रवाई करते हुए नकेल कसने का प्रयास किया गया। कोयलांचल में खाकी को खुली चुनौती देने वाले इन माफियाओं के हौसल कुछ हद तक कम हुए ही थे कि पश्चिमांचल में एक नया डीजल माफिया गिरोह सक्रिय हो गया है।

इंडियन ऑयल के टर्मिनल से निकलने वाले डीजल और पेट्रोल के टैंकरो से ये माफिया रात के अंधेरे में नही बल्कि दिन के उजाले में खुलेआम डीजल और पेट्रोल की चोरी करते है। लेकिन पुलिस ने कभी भी इस गिरोह पर कार्रवाई करने की जहमत नही उठाई। वही मीडिया में खबर दिखाये जाने के बाद पुलिस ने मौके से रंगे हाथों इस गिरोह के लोगों को पकड़ा तो गया, लेकिन उन पर महज 102 की कार्रवाई कर कुछ देर में ही उनकी रिहाई कर दी गयी।

आलम ये है कि पुलिस की कार्रवाई के ठीक दूसरे दिन से ही आशिफ खान नामक डीजल माफिया का गैंग लगातार टर्मिनल के बाहर से डीजल की चोरी कर अवैध कारोबार को खुलेआम अंजाम दे रहा है, लेकिन इस ओर ना तो कभी दर्री सीएसपी की नजर गई और नाही संबंधित थानेदारों की। कोरबा प्रवास पर आये गृहमंत्री तामृध्वज साहू से जब कोरबा में चल रहे डीजल कारोबार से जुड़े माफियाराज पर सवाल किया गया, तो उन्होने स्पष्ट कह दिया कि सरकार और विभाग माफियाराज के संरक्षण के खिलाफ है। अगर ऐसा कुछ भी चल रहा है, तो मामले पर जरूर संज्ञान लिया जायेगा।

खैर कोरबा एसपी भोजराम पटेल लगातार अपराध और अपराधियों के साथ ही माफियाराज के खातमे की बात कहते है। कुछ हद तक तो पुलिस को कामयाबी भी मिली है, लेकिन पश्चिमांचल से लेकर जिले के सरगुजा बार्डर और पाली थाना क्षेत्र में जिस तरह से टैंकरो से डीजल चोरी करने वाले माफियाओं के गिरोह बढ़े है, वो कहीं ना कहीं पुलिस की कार्य प्रणाली पर ही सवालिया निशान लगा रहे है। ऐसे में सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरबा एसपी भले ही माफियाराज पर अंकुश लगाने की कोशिश कर रहे हो, लेकिन उन्ही के कुछ मातहत उनकी उम्मींदों और मेहनत पर पलीता लगाने में जुटे हुए है, जिसका नतीजा है कि दर्री क्षेत्र में खुलेआम डीजल माफिया अपने अवैध कारोबार को खुलेआम अंजाम दे रहे है, लेकिन पुलिस को ये सब नज़र ही नही आता है, या यह कह ले कि पुलिस इस ओर झांकना ही नही चाहती ?

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *