September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Chhattisgarh | सफाईकर्मियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ राज्य सरकार की कमेटी की बैठक कल, सफाईकर्मियों की एकसूत्री मांगें हैं नियमितिकरण

1 min read
Spread the love

 

रायपुर। सफाईकर्मियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ राज्य सरकार की कमेटी की बैठक कल होगी। दोपहर बाद करीब 3 बजे ये बैठक मंत्रालय में होगी। इस बैठक में सफाईकर्मियों के नियमितिकरण सहित कई अहम मांगों पर चर्चा होगी। पिछले सप्ताह ही ये बैठक होने वाली थी, लेकिन छुट्टियों और बैठकों की वजह से बैठक को टाल दिया गया था। अब 16 नवंबर को ये बैठक होने जा रही है। स्कूल सफाई कर्मचारियों की तरफ से प्रतिनिधिमंडल में कुल 15 सदस्य शामिल हैं, वहीं राज्य सरकार की तरफ से बनाये गये कमेटी के तीनों मेंबर कल की बैठक में मौजूद रहेंगे।

राज्य सरकार की कमेटी में प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला, वित्त सचिव अलरमेल मंगई डी और सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव कमलप्रीत सिंह मौजूद रहेंगे। सफाईकर्मियों की एकसूत्री मांगें हैं नियमितिकरण की। हालांकि जब कल बैठक होगी, इस दौरान नियमितिकरण के साथ-साथ पूर्णकालिक कलेक्टरेट दर पर मानदेय, आनलाइन मानदेय व्यवस्था और प्रधान पाठक के बजाय डीईओ के जरिये नियुक्ति पत्र देने की मांगों पर भी चर्चा होगी।

पिछले दिनों बैठक को लेकर राज्य सरकार ने 3 सदस्य कमेटी गठित की थी, कमेटी में स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव और वित्त विभाग की सचिव शामिल है। हालांकि पहले यह माना जा रहा था की दीपावली के तुरंत बाद यह बैठक हो सकती है लेकिन लगातार अवकाश की वजह से बैठक को 16 नवंबर को अब होगी। राज्य सरकार की तरफ से गठित कमेटी के आदेश में इस बात का उल्लेख था कि कमेटी गठित होने के 15 दिन के भीतर पहली बैठक आयोजित कर ली जाएगी, लिहाजा कमेटी की तरफ से तुरंत ही बैठक को लेकर पहल की गई है।

अब तो बता दे कि पिछले दिनों तकरी पर 47000 से ज्यादा स्कूल सफाई कर्मचारी संघ के बैनर तले कर्मचारियों ने राजधानी तक पैदल मार्च किया था, सफाई कर्मचारियों की मांग है कि उन्हें नियमित किया जाए। राज्य सरकार ने उनसे जो वादा किया था, वह अभी तक पूरा नहीं हुआ है। कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष संतोष जांगड़े ने यह भी बताया है कि वो 2 घंटे के बजाए 4 से 6 घंटे तक ड्यूटी करते हैं, उन्हें सफाई कर्मचारी के अलावा भृत्य काम करना पड़ता है बावजूद उन्हें भृत्य पद पर नियमित ना कर, नई नियुक्तियां कर ली जाती है। इसके अलावा कोरोना काल में दिवंगत हुए कर्मचारियों की अनुकंपा नियुक्ति और स्कूल प्राचार्य के बजाएं जिला शिक्षा अधिकारी से नियुक्ति पत्र प्रदान करने की मांग की है ताकि प्रचार्यों की मनमानी से उन्हें परेशान ना होना पड़े स्कूल सफाई कर्मचारी संघ के प्रतिनिधियों ने बैठक के संदर्भ में अपने एजेंडे तैयार कर लिए हैं ताकि वह कमेटी के समक्ष अपनी बातों को प्रमुखता से रख सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *