September 23, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Cg Weather Alert | देश सहित छत्तीसगढ़ के कई स्थानों में होगी बारिश, बादल की वजह से ठंड में कमी

1 min read
Spread the love

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ में छाए बादलों से रात की ठंड कम हुई है। वहीं आज सुबह से ही रायपुर व आसपास के क्षेत्र में हल्की बारिश हो रही है। बादलों के कारण रात का तापमान राजधानी में रात का पारा सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो गया है।

मौसम विभाग के अनुसार एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तर अंदरूनी तमिलनाडु और उसके आसपास स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है, एक द्रोणिका उत्तर अंदरूनी तमिलनाडु में स्थित निम्न दाब के केंद्र से उत्तर तटीय उड़ीसा तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।

प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है, वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः मध्य छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है।

निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। रायलसीमा, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। तमिलनाडु के बाकी हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

गंगीय पश्चिम बंगाल, आंतरिक ओडिशा और झारखंड के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। हमें दिल्ली और एनसीआर के साथ-साथ भारत के गंगा के मैदानी इलाकों के वायु प्रदूषण में किसी महत्वपूर्ण सुधार की उम्मीद नहीं है।

पूर्वोत्तर में सक्रिय मानसून केरल के लिए खतरा बन रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने 13 नवंबर को केरल के छह जिलों और 14 नवंबर को पांच जिलों में भारी बारिश के संकेत दिए हैं। विभाग की ओर से इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 13 नवंबर को जिन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उनमें तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम और इडुक्की शामिल है। वहीं 14 नवंबर को पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तरी तटीय तमिलनाडु और इसके आसपास के इलाकों पर बना डिप्रेशन कमजोर होकर गहरे निम्न दबाव के रूप में तब्‍दील हो गया है। इससे बीते 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई है। यही नहीं दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय ओडिशा और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश देखी गई है। उधर हवाओं के मंद पड़ने से दिल्ली एनसीआर के इलाकों में वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी में बना रहा।

मौसम विभाग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक उक्‍त मौसमी बदलाव के चलते 13 से 15 नवंबर के दौरान अंडमान निकोबार द्वीप समूह में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। यही नहीं 14 नवंबर को अलग-अलग स्थानों पर ज्‍यादा भारी बारिश की आशंका है। यही नहीं अगले तीन दिनों तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा छाया रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *