September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Cg News | कोरोना महामारी के बीच ब्लैक फंगस बड़ा संकट, इसका इलाज बहुत महंगा, सरकार राहत देने कर रही तैयारी

1 min read
Spread the love

 

रायपुर । कोरोना महामारी के बीच ब्लैक फंगस बड़े संकट के रूप में सामने आता दिखाई दे रहा है। बीमारी तो समस्या है ही इसका महंगा इलाज किसी की भी जेब खाली कर सकता है। सरकार इसके इलाज में राहत देने की तैयारी कर रही है। प्रदेश में चल रही डॉ. खूबचंद बघेल योजना में इस बीमारी के इलाज को शामिल करने की तैयारी हो रही है। ताकी मरीजों पर इस बीमारी से पड़ने वाले आर्थिक बोझ को कम किया जा सके।

बता दें कि प्रदेश के अस्पतालों में करीब 40 मरीज इसका इलाज करा रहे हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने शनिवार को दिए अपने एक बयान में कहा है कि ब्लैक फंगस के इलाज को राज्य की चिकित्सा योजना डॉ. खूबचंद बघेल योजना के दायरे में लाने चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि मैंने कहा है कि इसको खूबचंद बघेल में शामिल किया जा सकता है, लेकिन इसपर प्रक्रिया पूरी करना बाकी है। यह योजना केंद्र की आयुष्मान योजना का ही हिस्सा है। इसलिए भारत सरकार से भी अनुमति लेनी होगी।

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि यह महंगा इलाज है। उन्हें विशेषज्ञों के जरिए जानकारी मिली है कि ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाला इंजेक्शन 5 हजार से 7 हजार में मिलता है और एक मरीज को 21 दिन में 50 से 100 इंजेक्शन लगते हैं। इसलिए इसके इलाज की प्रक्रिया को बहुत महंगा माना जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी इसके इलाज में इस्तेमाल होने वाली इंजेक्शन की उपलब्धता बाज़ार में नहीं है। सिंहदेव ने बताया कि राज्य सरकार ने अभी 5000 इंजेक्शन के लिए आपात स्थिति में सीधे ऑर्डर कर दिया है। इसकी उपलब्धता के लिए टेंडर भी जारी करने निर्देश से दिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *