September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

CG BREAKING | कोविशील्ड की पहली डोज लेने के बाद दूसरी के लिए बड़ा बदलाव, दोनों बीच बढ़ाया गया अंतराल, आदेश जारी

1 min read
Spread the love

 

रायपुर। देश में कोरोना संक्रमण को काबू करने के लिए केन्द्र द्वारा बढ़ाए गए दो वैक्सीन के बीच के अंतराल को छत्तीसगढ़ में भी लागू कर दिया गया है।

नए बदलाव के मुताबिक कोविशील्ड की दो डोज के बीच 6 से 8 सप्ताह को बढ़ाकर 12-16 सप्ताह किया गया है। प्रदेश में अब इसके अनुसार टीके लगाए जाएंगे। हालांकि आदेश में स्पष्ट किया गया है कि यह सिर्फ कोविशील्ड वैक्सीन के लिए है। कोवैक्सीन का टीका निर्धारित अंतराल में ही लगाया जाएगा।

दरअसल, वैक्सीन की कमी के बीच टीकाकरण को लेकर बनाए गए राष्ट्रीय तकनीकी सलाहाकर समूह (एनटीएजीआई) ने कई सिफारिशें की हैं। एनटीएजीआई का कहना है कि कोविशील्ड की दो खुराक के बीच के अंतर को बढ़ाकर 12-16 सप्ताह किया जाए और कोरोना पॉजिटिव हुए लोगों को रिकवरी के 6 महीने के बाद वैक्सीन लगाई जाए। इस सिफारिश को केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया है।

अब कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक के बीच गैप 6-8 हफ्ते से बढ़ाकर 12-16 हफ्ते कर दिया गया है। अभी तक कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराकों के बीच का अंतराल चार से आठ हफ्ते था। एनटीएजीआई ने यह भी सुझाव दिया है कि गर्भवती महिलाओं को किसी भी कोरोना वैक्सीन लेने का विकल्प दिया जा सकता है और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को प्रसव के बाद किसी भी समय टीका लगाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *