September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Cg Big News | हीरों की तस्करी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह के 2 आरोपी गिरफ्तार, बहुमूल्य रत्न हीरा भी जब्त, लाखों में कीमत

1 min read
Spread the love

 

महासमुंद । जिले में बुधवार को पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है, यहाँ हीरों की तस्करी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस अधीक्षक महासमुन्द प्रफुल्ल कुमार ठाकुर को विगत दिनो से सूचना मिल रही थी कि महासमुन्द, कोमाखान व बागबाहरा क्षेत्र में भारी मात्रा में बहुमूल्य रत्न हीरा का अवैध व्यापार किया जा रहा हैं। दीगर राज्यों व गरियाबंद जिले के बेहराडीह, पायलीखण्ड क्षेत्रों से बहुमूल्य रत्न हीरा लाकर महासमुन्द, कोमाखान व बागबाहरा में खपाया जा रहा है।
सूचना को पुलिस अधीक्षक ने गंभीरता से लिया और समस्त थाना/चैकी प्रभारियों व सायबर सेल टीम को ऐसे लोगो को पहचान करने व गोरख धंधे में संलिप्त आरोपियों पर कार्यवाही के निर्देश दिए।

इसी दौरान पुलिस अधीक्षक को मंगलवार को मुखबिर से सूचना मिली कि ओड़िसा क्षेत्र से ग्राम रेवा घाट से होकर दो व्यक्ति बहुमूल्य खनिज रत्न हीरा को लेकर मोटर सायकल से आने वाले है।

पुलिस अधीक्षक महोदय ने सायबर सेल की टीम तथा थाना बागबाहरा पुलिस की टीम को कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया जिस पर संयुक्त टीम के द्वारा मुखबिर के निशानदेही पर मौका ग्राम रेवा ओडिशा बॉर्डर दुर्गा मंदिर के पास पहुचे जहां दो संदिग्ध व्यक्ति दिखे, जिन्हें पूछताछ के लिए रोकने पर वे लोग पल्सर मोटर सायकल में तेज रफ्तार में पुलिस को देखकर भागने लगे जिन्हे उक्त संयुक्त टीम द्वारा पीछा करके पकडा गया। उन्हें रोक कर उनसे पूछताछ करने पर दोनों ने अपना नाम फकीर मेहेर ,पिता चांदो मेहेर उम्र 46 साल बलांगीर, ओड़िसा और दिब्यरंजन बेहरा , पिता स्व0 भ्रमर बेहरा उम्र 30 साल नुवापड़ा ओड़िसा , बताया। उक्त संदिग्ध व्यक्तियों से बारिकी से पूछताछ करने एवं तलाशी लेने पर दोनों के पास से 477 नग बहुमूल्य हीरे बरामद हुए जिनके कीमत 26 लाख 50 हज़ार है ।

आरोपियों के पास हीरे से संबंधित कोई दास्तावेज न होने पर दोनों को बाइक, 2 मोबाइल और 1760 रुपए के साथ गिरफ्तार कर लिया गया है और पूछ ताछ जारी है।

बता दें कि महासमुन्द जिले में लगातार हीरा व अन्य बहुमूल्य रत्न की तस्करी करने वालों पर कार्यवाही जा रही है। इतनी बड़ी तदाद में पहली बार महासमुन्द पुलिस द्वारा हीरा जप्त कर कार्यवाही की गयी है। इस प्रकार का हीरा गरियाबंद जिले के देवभोग क्षेत्र के पायलीखण्ड खदान से उत्खनन किया जाता है ।जिसे चोरी कर लोगों द्वारा बेचा जाता है। जिसकी मुम्बई व सूरत के मार्केट में बहुत डिमांड है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *