September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

जेईई मेन्स अप्रैल 2020 परीक्षा तारीखों में हुआ बदलाव

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा कंडक्ट कराये जाने वाले जेईई मेन्स अप्रैल 2020 परीक्षा की तारीखों में बदलाव हो गया है। पहले जेईई मेन्स अप्रैल परीक्षा 03 अप्रैल से 09 अप्रैल के बीच होनी थी। अब यह परीक्षा 05, 07, 09 और 11 अप्रैल 2020 को आयोजित की जाएगी। यहां यह बताना भी बहुत आवश्यक है कि जेईई मेन्स की अप्रैल परीक्षा के लिये रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 07 फरवरी से आरंभ हो चुकी है जो 07 मार्च तक चलेगी। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.jeemain.nta.nic.in और www.nta.ac.in पर जाकर आवेदन भर सकते हैं।

जेईई की वेबसाइट बदली गई

जेईई मेन्स 2020 परीक्षा के बड़े बदलावों में से एक है जेईई का वेबसाइट एड्रेस बदला जाना। इस मौके का फायदा उठाकर कई फेक वेबसाइट्स भी एक्टिव हुई हैं। जेईई की आधिकारिक वेबसाइट की सूचनाओं पर ही भरोसा करें। नई वेबसाइट www.jeemain.nta.nic.in है।

परीक्षा प्रारूप में बदलाव

जेईई मेन्स परीक्षा के प्रारूप में बदलाव हुआ है। अब मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चंस के साथ ही लांग आंसर्स भी आयेंगे. पर एमसीक्यू की तरह इन लांग क्वेश्चंस में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

पुराना परीक्षा प्रारूप – केवल मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चंस आते थे।

नया परीक्षा प्रारूप – लांग (4 अंक के) आंसर्स भी आयेंगे।

जनवरी और अप्रैल सिंंगल अटेम्पट माने जायेंगे

जेईई स्टूडेंट्स को साल में दो बार ही परीक्षा देने का अवसर देता है। जनवरी और अप्रैल में होने वाली जेईई मेन्स की परीक्षा क्योंकि एक ही वर्ष (2020) के अंदर आयोजित हो रही है इसलिये इन दोनों परीक्षाओं में बैठने के बावजूद इसे एक ही अटेम्पट माना जायेगा। दोनों परीक्षाओं के अंकों की तुलना करने के बाद जिस परीक्षा में ज्यादा अच्छे अंक आये होंगे, उसे ही मान्यता दी जाएगी। अप्रैल परीक्षा का परिणाम आने के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा। हालांकि जो स्टूडेंट्स वर्ष 2019 में परीक्षा में बैठे हैं, उनका यह दूसरा अटेम्पट गिना जायेगा। मतलब जनवरी और अप्रैल दोनों पेपर दीजिये, जिसमें परफॉर्मेंस बेहतर होगा, उसके आधार पर चयन होगा। यह एक ही अटेम्पट गिना जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *