September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Sukma | 9000 असाक्षर बनेंगे साक्षर, पढ़ना लिखना अभियान के क्रियान्वयन हेतु कार्यशाला का आयोजन सम्पन्न

1 min read
Spread the love

 

जर्नलिस्ट अनवर हुसैन –

सुकमा । कलेक्टर एवं कार्यकारिणी अध्यक्ष जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण सुकमा के दिशानिर्देशन एवं राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण रायपुर छ.ग. के मार्गदर्शन में कोविड-19 के नियमो को ध्यान में रखते हुए केन्द्र प्रवर्तित कार्यक्रम पढ़ना लिखना अभियान के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन और लक्ष्य प्राप्ति के लिए रिसोर्स पर्सन के आॅनलाइन प्रशिक्षिण के पश्चात् निरक्षक एवं चिन्हांकनकर्ता दल का एक दिवसीय प्रशिक्षण ब्लाॅक मुख्यालय में विकासखंड शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में सुकमा, कोंटा, छिन्दगढ़ में सम्पन्न हुई।
जिला शिक्षा अधिकारी एवं सदस्य सचिव जिला साक्षरता मिशन नेे बताया की केन्द्र प्रवर्तित ‘‘पढ़ना लिखना अभियान‘‘ के तहत जिला सुकमा को वित्तीय वर्ष 2020-21 हेतु 9000 असाक्षर जिसमें 75 प्रतिशत महिला एवं 25 प्रतिशत पुरूष वर्ग के असाक्षरों को साक्षर करने का लक्ष्य प्रदान किया गया हैं। आगामी पाॅच वर्षो में शेष बचे हुए असाक्षरों को साक्षर किया जाना है। जिला सुकमा अंतर्गत वर्तमान में 48 ग्राम पंचायत में कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया जाना है। जिसमें निरक्षर व्यक्तियों (15़आयु वर्ग) का पहचान कर कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक लाभार्थी के आधार विवरण सहित जानकारी एकत्रित की जानी है। पुरे प्रदेश भर के सभी जिलो में 14 से 19 दिसम्बर 2020 के बीच एक साथ चयनित ग्राम पंचायत और वार्ड में असाक्षरों का चिन्हांकन कराया जाना हैं । इसी अनुक्रम में सहयोगी दलों का गठन, स्वयंसेवी शिक्षकों का चिन्हांकन, वातावरण निर्माण के लिए नारा लेखन इत्यादि कार्य की तैयारी भी की जानी है। इस कार्य हेतु स्वयं सेवी शिक्षकों को भी अभिप्रेरित किया जाना है।
पढ़ना लिखना अभियान हेतु प्रशिक्षण सामग्री का निर्माण राज्य स्तर पर की जा रही है। इस अभियान के तहत् जिले के तीनों विकासखंड के असाक्षरों को आगामी 5 वर्षो में साक्षर किया जाएगा। इसी क्रम में इस वर्ष 9000 असाक्षरों को स्वयंसेवी शिक्षकों द्वारा 120 घंटे की पढ़ाई पूरी कराकर साक्षर बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *