September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

BREAKING | छत्तीसगढ़ में कई जिलों के जजों का तबादला, जारी की गई नामों की सूची, पढ़ें नामों की LIST, न्यायिक व्यवस्था में होगा सुधार

1 min read
Spread the love

 

रायपुर | शुक्रवार को हाईकोर्ट बिलासपुर ने राज्य के कई जिलों के जजों के तबादले हुए। राज्य में जजों के तबादले का यह आदेश हाईकोर्ट से जारी हुआ है। उच्च न्यायालय से जारी आदेश के अनुसार राज्य भर के जजों को इधर से उधर किया गया है।

कौन कहां से किधर

पंकज कुमार सिन्हा को विधि एवं विधायी कार्य विभाग के एडिश्नल सिकरेट्री रायपुर से बेमेतरा का एडिश्नल डिस्ट्रिक्ट एवं सेशन जज बनाया गया है। स्टेट कोआपरेटिव ट्रिब्यूनल के चेयरमैन जस्टिस जगदंबा राय को जांजगीर चांपा का जिला एवं सत्र न्यायाधीश बनाया गया है।

वहीं हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार अरविंद्र कुमार वर्मा को बिलासपुर का डिस्ट्रिक्ट एवं सेशन जज, राजेश कुमार श्रीवास्तव को जांजगीर से दुर्ग, अरविंद्र कुमार सिन्हा को एडिश्नल प्रिंसपल जज फैमली कोर्ट रायपुर से मुंगेली का जिला एवं सत्र न्यायाधीश, नीता यादव को स्पेशनल जज एससी-एसटी जांजगीर से कवर्धा का जिला एवं सत्र न्यायाधीश बनाया गया है। नीता यादव के तबादले के बाद जस्टिस जगदंबा राय जांजगीर के एससी-एसटी स्पेशल जज की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभालेंगे।

न्यायिक व्यवस्था में होगा सुधार

राज्य के जजों के तबादले से प्रदेश की विधिक व्यवस्था में सुधार होगा।ऐसा हाईकोर्ट के जानकार सूत्रों का मानना है। न्यायाधीशों का तबादला हमेशा उच्च न्यायालय से ही होता है। इस बार राज्य में तमाम जिलों के न्यायाधीशों को स्थानांतरित कर दिया गया है। न्यायाधीश हमारी न्यायिक व्यवस्था के आधार स्तंभ हैं। प्रदेश में लंबे अरसे से न्यायाधीशों का तबादला नहीं हुआ था। अलबत्ता कई बार इसकी सुगबुगाहट जरूर सुनाई देती रही। काफी लंबे अंतराल के बाद माननीय हाईकोर्ट बिलासपुर ने न्यायाधीशों का तबादला आदेश जारी किया है। इसके जारी होने से न्यायिक हलके में भी चहल-पहल बढ़ गई है।

कम होगी अवाम की परेशानी

न्यायाधीशों के तबादले के बाद न्यायिक व्यवस्था और भी चुस्त- दुरूस्त होगी। लंबित पड़े मामलों की सुनवाई में भी तेजी आएगी। राज्य में न्यायाधीशों के तमाम पद खाली पड़े हुए हैं। इसके कारण ही ज्यादातर अदालतों में मामले लंबित पड़े हुए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *