September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Big Breaking | IPS राहुल शर्मा मौत मामले में होगी दोबारा जांच, छत्तीसगढ़ सरकार का फ़ैसला, जानिये आखिर कौन थे Rahul Sharma और क्या है मामला…

1 min read
Spread the love

 

रायपुर। पूर्ववर्ती रमन सरकार के समय देशभर में हड़कंप मचा देने वाली आईपीएस राहुल शर्मा सुसाइड मामले की दोबारा जांच होने जा रही है। इस मामले की जांच के संबंध में उठ रही मांगों को देखते हुए भूपेश सरकार ने जांच कराने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मामले की फिर से जांच के लिए महानिदेशक जेल छत्तीसगढ़ संजय पिल्ले की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया है। कमेटी में 5 पुलिस अधिकारी सदस्य होंगे। इस संबंध में छत्तीसगढ़ शासन गृह (पुलिस) विभाग के उप सचिव मुकुंद गजभिये ने आदेश जारी किया है।

जारी आदेश के मुताबिक आईपीएस राहुल शर्मा सुसाइड मामले की जांच दोबारा करने राज्य सरकार ने आदेश दिए हैं। डीजी संजय पिल्ले की अध्यक्षता में बनी कमेटी में आईजी बिलासपुर रेंज दीपांशु काबरा, आईजी सरगुजा रेंज आरएल डांगी,एसपी बिलासपुर प्रशांत अग्रवाल,एएसपी बिलासपुर अर्चना झा सदस्य हैं। विदित हो कि मार्च 2012 में बिलासपुर एसपी रहते 2002 बैच के आईपीएस राहुल शर्मा ने आत्महत्या की थी।

इस मामले में तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने सीबीआई जांच की अनुशंसा की थी, लेकिन इस प्रकरण में सीबीआई जांच किसी निष्कर्ष तक नहीं पहुंची। सीबीआई की विशेष अदालत में प्रकरण को समाप्त करने के लिए पेश कर दिया गया था। उस समय विपक्ष में रहते हुए कांग्रेस इस मामले में काफी आक्रमक थी। नेता प्रतिपक्ष रविन्द्र चौबे ने विधानसभा में इस मामले को आक्रमकता के साथ उठाया था। विधानसभा में ही तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सीबीआई जांच की घोषणा की थी।

बहरहाल, अब कांग्रेस सत्ता में है और दुबारा जांच के लिए उठी मांगों पर भूपेश सरकार ने कमेटी का गठन कर दिया है। घटना 12 मार्च 2012 की थी। दोपहर के समय आफिसर्स मेल में आईपीएस राहुल शर्मा को मृत पाया गया था। उस दौरान एक लेटर भी बरामद हुआ था। अब देखना है कि आईपीएस राहुल शर्मा मामले में दोबारा खुल रही फाइल और जांच किस निष्कर्ष तक पहुंचती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *