September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

केंद्र व राज्य सरकार में टकराव | बारदाने को लेकर नही बनी बात, छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से होगी धान खरीदी, विभागों की बढ़ी परेशानी…

1 min read
Spread the love

 

रायपुर । छत्तीसगढ़ में एक दिसंबर से धान की खरीदी शुरू होने वाली है, राज्य सरकार ने केंद्र से 3 लाख 50 हज़ार गठान बारदाने की मांग की थी। लेकिन केंद्र से सिर्फ 1 लाख 43 हज़ार गठान ही बारदाना दिया जा रहा है। इसे लेकर एक बार फिर केन्द्र और राज्य के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो गई है।

दरअसल, पिछले साल राज्य सरकार ने लगभग 18 लाख किसानों से 81 लाख टन धान खरीदा था। इस बार लगभग 85 लाख टन खरीदी का लक्ष्य रखा गया है। इस खरीफ सीजन में धान खरीदी के लिए लगभग 4 लाख 75 हजार गठान बारदानों की आवश्यकता है। इसके लिए लगभग 3 लाख 50 हजार गठान नए बारदानों की व्यवस्था जूट कमिश्नर कोलकाता तथा लगभग 1 लाख 25 हजार गठान पुराने बारदाने की व्यवस्था मिलर्स एवं पीडीएस से करने की योजना बनाई गई थी। लेकिन केन्द्र सिर्फ 1 लाख 43 हजार बारदानें ही दे रहा है। विभाग द्वारा आनन-फानन में पीडीएस और राइसमिलर्स से बारदानों की व्यवस्था करने के लिए सभी कलेक्टरों को पत्र भेजा गया। इसके बाद पीडीएस और मिलर्स से 1 लाख 63 हजार बारदानें ही उपलब्ध हो सकें हैं।

राज्य सरकार आश्वस्त थी कि हर साल की तरह इस साल भी उन्हें निर्धारित संख्या में बारदानें उपलब्ध हो जाएंगे। लेकिन केन्द्र सरकार ने धान खरीदी शुरु होने से पहले ही छत्तीसगढ़ सरकार को बड़ा झटका देते हुए दो लाख सात हजार गठान बारदानों की कटौती कर दी। इससे धान खरीदी से जुड़े विभागों की परेशानी बढ़ गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *